Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. माधवी पुरी बुच बनी सेबी की नई चेयरपर्सन, जानिए कौन हैं ये

माधवी पुरी बुच बनी सेबी की नई चेयरपर्सन, जानिए कौन हैं ये

सूत्रों ने बताया कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने तीन साल की शुरुआती अवधि के लिए बुच की नियुक्ति को मंजूरी दी है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 28, 2022 15:44 IST
sebi- India TV Paisa
Photo:FILE

sebi

Highlights

  • पहली बारएक महिला पूंजी बाजार नियामक का नेतृत्व करेंगी
  • सेबी की पूर्व सदस्य रह चुकी हैं माधवी पुरी बुच
  • बुच को वित्तीय सेवा क्षेत्र में 20 से अधिक वर्षों का अनुभव है

नई दिल्ली। सरकार ने सोमवार को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) की पूर्व सदस्य माधवी पुरी बुच को सेबी का अध्यक्ष नियुक्त किया। यह पहली बार है, जब एक महिला पूंजी बाजार नियामक का नेतृत्व करेंगी। उन्होंने अजय त्यागी का स्थान लिया, जिनका पांच साल का कार्यकाल समाप्त हो गया है। सूत्रों ने बताया कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने तीन साल की शुरुआती अवधि के लिए बुच की नियुक्ति को मंजूरी दी है। 

कौन हैं माधवी पुरी बुच

माधवी पुरी बुच को वित्तीय सेवा क्षेत्र में 20 से अधिक वर्षों का अनुभव है। उन्होंने आईआईएम अहमदाबाद से मैनेजमेंट में डिग्री हासिल की है। वह स्टॉक ब्रोकरेज व्यवसाय में आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के एमडी और सीईओ रह चुकी हैं। उन्होंने शंघाई में न्यू डेवलपमेंट बैंक और सिंगापुर में ग्रेटर पैसिफिक कैपिटल में भी प्रमुख पदों पर कार्य किया है। 

अक्तूबर महीने में आवेदन मांगे गए थे 

 वित्त मंत्रालय ने अक्टूबर महीने में ही सेबी के चेयरमैन पद के आवेदन मंगाए थे और इस आवेदन के जमा करने के अंतिम तिथि 6 दिसंबर थी। 22 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा था कि इस पोस्ट के लिए शॉर्ट लिस्टिंग अभी होनी है। रेगुलेटरों की नियुक्ति की प्रक्रिया के तहत कैबिनेट सेक्रेटरी के अध्यक्षता वाली फाइनेंशियल सेक्टर रेगुलेटरी अप्वाइंटमेंट सर्च कमिटी कैन्डिडेंट्स की शॉर्ट लिस्टिंग करती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement