Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. गरीबों के लिए फिर मसीहा बनी मोदी सरकार, 4% DA Hike के साथ बढ़ाई LPG सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी

गरीबों के लिए फिर मसीहा बनी मोदी सरकार, 4% DA Hike के साथ बढ़ाई LPG सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी

DA Hike News: मोदी सरकार ने आम गरीबों के लिए एक बार फिर खुशखबरी दे दी है। डीए हाइक के साथ उज्जवला योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी को भी बढ़ा दिया गया है। आइए आज कैबिनेट में लिए गए बड़े फैसले पर नजर डालते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: March 25, 2023 6:15 IST
Modi government big decision extend 1 year subsidy on LPG cylinder and increased DA Hike- India TV Paisa
Photo:INDIA TV DA Hike के साथ बढ़ी LPG सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी

DA Hike and LPG Cylinder News: जिस फैसले का महीनों से आम जनता इंतजार कर रही थी। आज उसपर मोदी सरकार ने मुहर लगा दी। वो चाहें एलपीजी सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी हो या डीए हाइक। केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में आज कई बड़े फैसले लिए गए। सरकार ने महंगाई भत्ते के लिए अतिरिक्त किस्त जारी कर दी है। इस घोषणा से केंद्रीय कर्मचारियों को काफी राहत मिलेगी। केंद्र सरकार ने 4% महंगाई भत्ता बढ़ाकर 42% कर दिया है। बता दें कि शुक्रवार शाम को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद यह फैसला लिया गया है। केंद्र सरकार ने जानकारी दी है कि कैबिनेट ने आज 1 जनवरी 2023 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते और पेंशनरों को महंगाई राहत की अतिरिक्त किस्त जारी करने की मंजूरी दे दी है। इससे 47.58 लाख कर्मचारियों और 69.76 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा। 

LPG सिलेंडर की सब्सिडी 1 साल के लिए बढ़ाई

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को प्रति वर्ष 12 रिफिल तक के लिए 200 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर की सब्सिडी को मंजूरी दी है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि वैश्विक कारणों के कारण गरीब जनता पर बोझ न पड़े इसके लिए 2022 में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को साल में 12 सिलेंडर और एक सिलेंडर पर 200 रुपए की सब्सिडी देने का निर्णय लिया गया था। अंतरराष्ट्रीय दामों में अभी कोई बड़ा बदलाव नहीं आया है तो इस सब्सिडी एक साल तक और बढ़ाने का निर्णय किया गया है। इससे करीब 9.6 करोड़ परिवारों को फायदा मिलेगा।

केंद्रीय कर्मचारियों को दो महीने का बकाया एरियर भी मिलेगा

बता दें कि AICPI-IW के आंकड़ों के मुताबिक महंगाई का जोड़-घटाव करके कर्मचारियों को मंहगाई भत्ता दिया जाता है। यह भत्ता हर छह माह में संशोधित किया जाता है। अब जबकि केंद्र सरकार ने जनवरी के लिए महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी का एलान किया है। तो ऐसे में यह भत्ता एक जनवरी 2023 से ही लागू किया जाएगा। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को दो महीने का बकाया एरियर भी मिलेगा। कहा जा रहा है कि मार्च के वेतन के साथ ही इसका भी भुगतान हो जाएगा। 

कैबिनेट में लिए गए ये महत्वपूर्ण फैसले

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2023-24 सीजन के लिए कच्चे जूट के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) 5050 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि पिछले वर्ष जूट का MSP 4,750 रुपए प्रति क्विंटल था, उसमें 300 रुपये की बढ़ोतरी करके इसको 5,050 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया गया है। ये लगभग औसत उत्पाद लागत में 63% मुनाफा देगा। इससे 40 लाख जूट के किसानों को फायदा मिलेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement