Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. लोग जम कर खरीद रहे हैं 70 रुपये किलो वाले टमाटर, सिर्फ 15 दिनों में हुई 560 टन की बिक्री, जानिए कहां हैं दुकानें

लोग जम कर खरीद रहे हैं 70 रुपये किलो वाले टमाटर, सिर्फ 15 दिनों में हुई 560 टन की बिक्री, जानिए कहां हैं दुकानें

14 जुलाई को 90 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दरों पर टमाटर की बिक्री शुरू की थी, जिसे बाद में घटाकर 70 रुपये प्रति किलोग्राम तक कर दिया गया।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 31, 2023 7:57 IST
Tomato- India TV Paisa
Photo:FILE Tomato

टमाटर की कीमतें (Tomato Price) पिछले डेढ़ महीने से उफान पर हैं। देश भर में टमाटर के भाव 100 और 150 रुपये के पास चल रहे हैं। लेकिन इस बीच सरकार कुछ खास सेंटर पर मात्र 70 रुपये में टमाटर बेच रही है। आधी कीमत पर मिल रहे इन टमाटर की दुकानों पर आम लोग टूट कर खरीदारी कर रहे हैं। सरकार से प्राप्त जानकारी के अनुसार रियायती टमाटरों की दुकानों पर बिक्री की शुरुआत 15 दिन पहले हुई थी। इन 15 दिनों में ही आम लोगों ने 560 टम टमाटर की खरीदारी कर ली है। बिक्री का यह सिलसिला जारी है। 

इन तीन राज्यों में हो रही है बिक्री

सहकारी संस्था एनसीसीएफ ने बताया कि उसने दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में पिछले 15 दिनों में रियायती दरों पर 560 टन टमाटर बेचा है। प्रमुख टमाटर उत्पादक राज्यों में भारी बारिश होने के कारण खुदरा बाजार में टमाटर की कीमत अभी भी कम नहीं हुई है। इस वजह से एनसीसीएफ ने टमाटर की रियायती दरों पर बिक्री जारी रखी है। भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (एनसीसीएफ) ने 14 जुलाई को 90 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दरों पर टमाटर की बिक्री शुरू की थी, जिसे बाद में घटाकर 70 रुपये प्रति किलोग्राम तक कर दिया गया। महासंघ पिछले एक सप्ताह से तीनों राज्यों में 70 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से टमाटर बेच रहा है। 

अन्य राज्यों में भी हो रही है बिक्री 

एनसीसीएफ उपभोक्ताओं को महंगाई से राहत दिलाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से रियायती दरों पर टमाटर बेच रहा है। दूसरी ओर नेफेड बिहार और अन्य राज्यों में टमाटर को रियायती दरों पर बेच रहा है। एनसीसीएफ की प्रबंध निदेशक अनीस जोसफ चंद्रा ने कहा, “हमने 28 जुलाई तक दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में लगभग 560 टन टमाटर बेचा है। तीनों राज्यों में बिक्री जारी है।” एनसीसीएफ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में टमाटर की बिक्री मोबाइल वैन, केंद्रीय भंडार की चुनिंदा दुकानों और सरकार समर्थित ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) के माध्यम से कर रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement