Wednesday, May 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. New Business Ideas: कुछ हजार रुपये निवेश कर शुरू कर सकते हैं ये 5 बिजनेस, होगी अच्‍छी कमाई

New Business Ideas: कुछ हजार रुपये निवेश कर शुरू कर सकते हैं ये 5 बिजनेस, होगी अच्‍छी कमाई

New Business Ideas: कुछ हजार रुपये निवेश कर शुरू कर सकते हैं ये 5 बिजनेस, होगी अच्‍छी कमाई New Business Ideas You can start these five businesses by investing a few thousand rupees earning good money

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: August 24, 2022 12:35 IST
New Business Ideas- India TV Paisa
Photo:INDIA TV New Business Ideas

New Business Ideas: अक्सर लोग अपना बिजनेस शुरू करने की प्लानिंग करते हैं, लेकिन कभी फंडिंग और कभी प्लान के चलते आइडिया फेल हो जाते हैं। लेकिन, ऐसे कुछ छोटे और पार्ट टाइम बिजनेस भी हैं, जिन्हें आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं। इनके लिए मोटी पूंजी की भी जरूरत नहीं है। इनमें मुनाफा भी अच्छा खासा होता है। ऐसे कई सफल उदाहरण हैं, जिन्होंने छोटे से बिजनेस से अपनी शुरुआत की और आज उन्होंने अपनी कंपनी बना ली। आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ छोटी लागत वाले बिजनेस के बारे में...

1. मिनरल वाटर सप्लायर

 यह बिजनेस 10 हजार रुपए में शुरू हो सकता है। किसी भी सीजन में इस बिजनेस की डिमांड कम नहीं होती। यह बिजनेस आप घर बैठे भी कर सकते हैं। इसके लिए दो लोगों की जरूरत होगी। पानी की बोतल को सप्लाई करने के पहले आपको सिर्फ फोन पर ऑर्डर की बुकिंग लेनी होगी। इस बिजनेस में नकद पेमेंट के चलते मुनाफा पहले महीने से ही मिलने लगता है।

2. ब्रेकफास्ट शॉप

ये बेहद डिमांडिंग बिजनेस है। सुबह अक्सर लोग दफ्तर निकलने की जल्दी में होते हैं। काफी ऐसे होते हैं जो परिवार के साथ नहीं रहते। ये लोग बेहतर ब्रेकफास्ट की तलाश में रहते हैं। इस काम को पार्ट टाइम या फुल टाइम दोनों तरह से शुरू किया जा सकता है। इसके लिए शुरुआत में 20 से 25 हजार रुपए की लागत लगेगी। हालांकि, इसके लिए भी आपको उपयुक्त जगह की जरूरत होगी।

3. मोबाइल रिपेयरिंग

वर्तमान में भारत में करीब 80 करोड मोबाइल फोन उपभोक्ता है और आने वाले तीन साल में इनकी संख्या 100 करोड़ पहुंच जाएगी। मोबाइल रिपेयरिंग गांव से लेकर छोटे शहर में एक बेहतरीन बिजनेस है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप रिपेयरिंग कोर्स कहीं से भी कर सकते  हैं। यह कोर्स 3 से 6 महीने का होता है। आप इस बिजनेस को शुरू कर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

4. फर्टीलाइजर और सीड स्‍टोर

अगर आप गांव में रहते हैं तो फर्टीलाइजर और सीड स्‍टोर खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। किसानों को खाद और बीज की जरूरत हर सीजन में होती है। वह इसकी खरीदारी अपने पास के दूकान से करते हैं। आप अपने गांव या कस्‍बे में फटÊलाइजर और सीड स्‍टोर खोल सकते हैं। इस ब‍िजनेस की शुरुआत आप छोटी लागत से कर सकते हैं।

5. योग प्रशिक्षक

योग ट्रेनर की मांग तेजी से बढ़ी है। ऐसा इसलिए कि योग से आप कई तरह की बीमारी और टेंशन से छुटकारा पा सकते हैं। योग को सभी स्ट्रेस बस्टर तकनीकों से बेहतर माना जाता है और दुनियाभर में इसका अच्छा प्रभाव देखने को मिला है। योग प्रशिक्षकों की भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी अधिक डिमांड हैं। इसे बिजनेस के तौर पर करने पर आपको कोई निवेश भी नहीं करना होगा। हां, आपके पास योग का ज्ञान होना जरूरी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement