Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. NSE ने निवेशकों को 'डब्बा ट्रेडिंग' को लेकर अलर्ट किया, जानें कितना खतरनाक है यह

NSE ने निवेशकों को 'डब्बा ट्रेडिंग' को लेकर अलर्ट किया, जानें कितना खतरनाक है यह

शेयर बाजार ने पाया कि वाघमारे निवेशकों से उनके ‘यूजर आईडी’ और ‘पासवर्ड’ साझा करने के लिए कहकर उनके ट्रेडिंग खातों को संचालित करने की पेशकश भी कर रहा था।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: May 01, 2023 6:49 IST
डब्बा ट्रेडिंग- India TV Paisa
Photo:FILE डब्बा ट्रेडिंग

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने शुक्रवार को निवेशकों को गारंटीशुदा रिटर्न के साथ अवैध 'डब्बा ट्रेडिंग' चलाने वाले चार लोगों के खिलाफ आगाह किया। डब्बा ट्रेडिंग, शेयरों में कारोबार का एक अवैध रूप है। ऐसी योजनाओं के संचालक लोगों को बिना डीमैट खातों और केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) के शेयर बाजार से बाहर इक्विटी में कारोबार करने की अनुमति देते हैं। एनएसई ने यह चेतावनी तब जारी की जब उसने पाया कि जीतू भाई मारवाड़ी, संजय चौधरी, संजीव राज और आरव वाघमारे लोगों को गारंटीशुदा रिटर्न के वादे के साथ अवैध ‘डब्बा ट्रेडिंग’ चला रहे हैं।

पुलिस शिकायत दर्ज की जा चुकी

शेयर बाजार ने पाया कि वाघमारे निवेशकों से उनके ‘यूजर आईडी’ और ‘पासवर्ड’ साझा करने के लिए कहकर उनके ट्रेडिंग खातों को संचालित करने की पेशकश भी कर रहा था। शेयर बाजार ने बताया कि ये लोग एनएसई के किसी पंजीकृत सदस्य या अधिकृत व्यक्तियों के रूप में पंजीकृत नहीं हैं। इस संबंध में पुलिस शिकायत दर्ज की जा चुकी है। एनएसई ने निवेशकों को आगाह करते हुए उनसे कहा कि वे शेयर बाजार में अवैध ‘डब्बा ट्रेडिंग’ गतिविधि प्रदान करने वाले किसी भी व्यक्ति की बताई ऐसी किसी भी योजना या उत्पाद की सदस्यता न लें।

पहले भी अगाह कर चुका है एक्सचेंज

हाल ही में एक्सचेंज ने निवेशकों को तीन लोगों की गारंटीशुदा रिटर्न वाली निवेश योजनाओं में निवेश के प्रति आगाह किया था। एनएसई ने यह परामर्श तीन व्यक्तियों वीना, एल्गो मास्टर से संबद्धद्ध, अंकिता मिश्रा और विशाल द्वारा ऐसी योजनाओं की पेशकश के बाद जारी किया है। एनएसई ने बयान में कहा कि ये व्यक्ति न तो सदस्य के रूप में पंजीकृत हैं और न ही एनएसई के किसी पंजीकृत सदस्य की ओर से अधिकृत हैं। इसके अलावाए एनएसई ने निवेशकों से अपने यूजर आईडी और पासवर्ड को किसी के साथ साझा नहीं करने को भी कहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement