1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Online Service: अब इस काम के लिए भी नहीं जाना होगा पोस्ट ऑफिस, डाक विभाग ने शुरू की ये ऑनलाइन सेवा

Online Service: अब इस काम के लिए भी नहीं जाना होगा पोस्ट ऑफिस, डाक विभाग ने शुरू की ये ऑनलाइन सेवा

राष्ट्रीय पेंशन योजनाभारत सरकार की एक स्वैच्छिक पेंशन योजना है, जिसका प्रबंधन पेंशन कोष नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा 2010 से अपने नामित डाकघरों के माध्यम से किया जाता है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 28, 2022 21:46 IST
Online Service- India TV Paisa
Photo:FILE

Online Service

Online Service: देश के डाक घर अब तेजी से हाईटेक हो रहे हैं। डाकघर आपको कई सारी सेवाएं ऑनलाइन प्रदान कर रहा है। लेकिन एनपीएस के लिए अभी तक आपको पोस्ट ऑफिस के चक्कर काटने ही पड़ते थे। तो लीजिए, अब यह सेवा भी ऑनलाइन हो गई है। डाक विभाग से ऑनलाइन माध्यम से राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) की सदस्यता ली जा सकती है। 

एक आधिकारिक बयान में डाक विभाग ने बताया कि राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस-सभी नागरिक मॉडल योजना) उपलब्ध कराई जाती है। यह भारत सरकार की एक स्वैच्छिक पेंशन योजना है, जिसका प्रबंधन पेंशन कोष नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा 2010 से अपने नामित डाकघरों के माध्यम से किया जाता है। 

बयान में कहा गया, ‘‘डाक विभाग ने अब 26 अप्रैल, 2022 से ऑनलाइन माध्यम से एनपीएस की सदस्यता प्रदान करनी शुरू की है।’’ अब 18-70 वर्ष के आयु वर्ग के भारतीय नागरिक डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर ‘राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली-ऑनलाइन सेवाएं’ खंड में जाकर ऑनलाइन सुविधा का लाभ ले सकते हैं।’’ 

बयान में कहा गया है, ‘‘एनपीएस ऑनलाइन के तहत ग्राहकों को नए पंजीकरण, शुरुआती/बाद के योगदान और एसआईपी विकल्प जैसी सुविधाएं न्यूनतम शुल्क पर उपलब्ध हैं।’’ डाक विभाग का दावा है कि उसका एनपीएस सेवा शुल्क सबसे कम है।

Write a comment
erussia-ukraine-news