Wednesday, May 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज में 2,000 अंकों की बड़ी गिरावट, जानें क्या वजह आई सामने

पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज में 2,000 अंकों की बड़ी गिरावट, जानें क्या वजह आई सामने

एक अन्य वरिष्ठ विश्लेषक ने कहा कि निवेशक चाहते हैं कि एक स्थिर सरकार बने और राजनीतिक अनिश्चितता खत्म हो। वहीं अगर त्रिशंकु बहुमत आता है तो राजकोषीय मजबूती की राह में बाढ़ा पैदा होगी और सत्तारूढ़ दल को लोकलुभावन निर्णय लेने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 09, 2024 16:07 IST
Pakistan Stock Exchange - India TV Paisa
Photo:FILE पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज

पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज (पीएसएक्स) में आज बड़ी गिरावट दर्ज की गई। बेंचमार्क केएसई-100 इंडेक्स शुक्रवार को 2,000 अंक से अधिक गिर गया। इस बड़ी गिरावट की वजह आमचुनाव 2024 के नतीजों को लेकर अनिश्चितता को बताया जा रहा है। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, देश के पूंजी बाजार का बेंचमार्क केएसई -100 शेयर सूचकांक इंट्राडे ट्रेडिंग के दौरान 2,145.53 अंक या 3.34 प्रतिशत की गिरावट के साथ 62,000 अंक से नीचे आ गया। पूंजी बाजार विशेषज्ञ मुहम्मद सोहेल ने कहा कि चुनाव के "अप्रत्याशित" नतीजों के कारण सूचकांक 3 प्रतिशत गिर गया।

चुनाव के पहले जबरदस्त तेजी आई थी 

पाकिस्तान में आम चुनाव से एक दिन पहले शेयर बाजार में रैली हुई, इस उम्मीद के साथ कि देश की क्रेडिट रेटिंग में सुधार होगा। लेकिन शुक्रवार को चुनावी नतीजों के दिन निवेशकों के सतर्क रहने के कारण ट्रेडिंग वॉल्यूम काफी कम रहा। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स द्वारा चुनाव के बाद पाकिस्तान की सॉवरेन रेटिंग की समीक्षा करने की उम्मीद है और यह बताया गया है कि अगर नई सरकार राजकोषीय सुधारों और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) कार्यक्रम के प्रति प्रतिबद्धता दिखाती है तो वह इसे 'बी' तक बढ़ा सकती है।

क्या कह रहे हैं मार्केट एक्सपर्ट 

एक अन्य वरिष्ठ विश्लेषक ने कहा कि निवेशक चाहते हैं कि एक स्थिर सरकार बने और राजनीतिक अनिश्चितता खत्म हो। विश्लेषक ने कहा, "मुझे लगता है कि नतीजे स्पष्ट होने के बाद बाजार फिर से ऊपर जाएगा। अभी जो कुछ भी हो रहा है वह अस्थायी है।" वहीं अगर त्रिशंकु बहुमत आता है तो राजकोषीय मजबूती की राह में बाढ़ा पैदा होगी और सत्तारूढ़ दल को लोकलुभावन निर्णय लेने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement