Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. घूमने और हवाई टिकट पर दिल-खोलकर खर्च कर रहें लोग, मल्टीप्लेक्स में मूवी देखने पर इतने फीसदी बढ़ा एक्सपेंस

घूमने और हवाई टिकट पर दिल-खोलकर खर्च कर रहें लोग, मल्टीप्लेक्स में मूवी देखने पर इतने फीसदी बढ़ा एक्सपेंस

कैब सेवाओं के लिए किए गए भुगतानों की संख्या सात गुना बढ़ गई, क्योंकि महामारी का डर कम हो गया है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: April 11, 2023 13:41 IST
हवाई टिकट- India TV Paisa
Photo:PTI हवाई टिकट

वैश्विक मंदी के बीच भारतीय अब उड़ान और मूवी टिकट खरीदने और परिवारों के साथ बाहर खाने पर बहुत अधिक खर्च कर रहे हैं। मंगलवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। वित्त वर्ष 2023 में फ्लाइट टिकट पर उपभोक्ता खर्च 83 प्रतिशत बढ़ गया और होटल पर खर्च लगभग दोगुना हो गया। फुल-स्टैक पेमेंट्स और बैंकिंग प्लेटफॉर्म रेजरपे की रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल 2022-मार्च 2023 की अवधि में ऑनलाइन ट्रैवल एग्रीगेटर्स के अनुसार लेनदेन में 224 प्रतिशत की भारी वृद्धि हुई है। फिल्मों पर उपभोक्ता खर्च में 173 प्रतिशत की भारी वृद्धि देखी गई और फिल्म 'पठान' के लॉन्च के परिणामस्वरूप मल्टीप्लेक्स लेनदेन में दैनिक औसत से 70 प्रतिशत की भारी वृद्धि हुई।

कैब भुगतान पर खर्च 7 गुना बढ़ा

को-वर्किं ग स्पेस में भी लेन-देन में 245 प्रतिशत की भारी वृद्धि देखी गई, जबकि कैब सेवाओं के लिए किए गए भुगतानों की संख्या सात गुना बढ़ गई, क्योंकि महामारी का डर कम हो गया है। रेजरपे के मुख्य व्यवसाय अधिकारी राहुल कोठारी ने कहा, "वित्त वर्ष 2023 भारत के लिए आशा, मजबूती और कायाकल्प का वर्ष रहा है, जिसमें सभी क्षेत्रों में लेन-देन में तेज वृद्धि हुई है क्योंकि लोगों ने जीवन की पुरानी-भूली खुशियों को फिर से जगाया है। इसने यह भी दिखाया कि कैसे भारतीयों ने डिजिटल युग को अपनाया है।"

ब्रॉडबैंड खर्च में लगभग 80 फीसदी की गिरावट आई

जैसा कि रिपोर्ट में बताया गया है कि हालांकि, सबसे बड़ा बदलाव यह था कि ब्रॉडबैंड खर्च में लगभग 80 फीसदी की गिरावट आई थी। वित्त वर्ष 2023 में, बाहर खाने पर खर्च 2.5 गुना बढ़ गया और लेनदेन की मात्रा पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 162 प्रतिशत बढ़ गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि रेजरपे के ऑफलाइन भुगतान प्लेटफॉर्म, इजेटैप पर किए गए लेनदेन के अनुसार, इन-स्टोर भुगतान में मूल्य के हिसाब से 88 प्रतिशत की वृद्धि हुई और अधिकांश महानगरों में लेनदेन की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement