Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Petrol, Diesel Prices: देश में यहां मिल रहा सबसे सस्ता Petrol-Diesel, मुंबई से 27.25 रुपये सस्ता

Petrol, Diesel Prices: देश में यहां मिल रहा सबसे सस्ता Petrol-Diesel, मुंबई से 27.25 रुपये सस्ता

अगर पूरे देश की बात करें तो आपको सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लयेर में मिल रहा है। यहां पेट्रोल 84.10 रुपये है और डीजल 79.74 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है।

Alok Kumar Edited by: Alok Kumar @alocksone
Updated on: May 23, 2022 13:00 IST
Petrol Pump- India TV Paisa
Photo:FILE

Petrol Pump

Petrol, Diesel Prices: केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमश: 8 रुपये और 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती के बाद पेट्रोल की कीमत में 9.5 रुपये और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कमी आई है। इस फैसले से देशभर की जनता राहत महसूस कर रही है। हालांकि, देश में कई ऐसे राज्य हैं, जहां अभी भी पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार हैं। वहीं, कुछ जगह पेट्रोल के दाम 90 रुपये प्रति लीटर से कम हो गए हैं। ऐसे में क्या आपको पता है कि इस समय देश में सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल कहां मिल रहा है। अगर नहीं तो हम आपको बता रहे हैं कि देश में कहां सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल मिल रहा है। 

पोर्ट ब्लेयर में ईंधन खरीदना सबसे सस्ता  

अगर पूरे देश की बात करें तो आपको सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लयेर में मिल रहा है। यहां पेट्रोल 84.10 रुपये है और डीजल 79.74 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। अगर, मुंबई से देंखे तो पोर्ट ब्लयेर में पेट्रोल प्रति लीटर 27.25 रुपये सस्ता है। वहीं, दिल्ली से तुलना करें तो यह 12.62 रुपये सस्ता है। महाराष्ट्र, राजस्थान एवं केरल ने रविवार को पेट्रोल-डीजल पर स्थानीय शुल्क वैट में कटौती की है। 

क्यों हैं पोर्ट ब्लेयर में सस्ता और मुंबई में महंगा 

आपके मन में यह सवाल आ सकता है कि आखिर पोर्ट ब्लयेर में सबसे सस्ता पेट्रोल क्यों है और मुंबई में सबसे महंगा। तो इसकी वजह है कि पेट्रोल और डीजल पर लगने वाला टैक्स। चूकि पोर्ट ब्लेयर एक केंद्र शासित प्रदेश है, इसलिए इस पर राज्यों द्वारा पेट्रोल-डीजल पर लगाया जाने वाला वैट नहीं लगता है। इसलिए, यहां सबसे सस्ता ईंधन मिल रहा है। वहीं, महाराष्ट्र में सबसे अधिक वैट लगाया जाता है। इसलिए, वहां पर सबसे महंगा पेट्रोल और डीजल बिक रहा है। 

एसएमएस भेज कर चेक करें अपने शहर का रेट 

आप अपने शहर का रेट मोबाइल से एक एसएमएस भेज कर चेक कर सकते हैं। इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर मैसेज भेज सकते हैं। बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं। इस तरह आप आसानी से अपने शहर के पेट्रोल और डीजल के दाम जान सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement