Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Petrol Price in World: भारत में पाकिस्तान, श्रीलंका और चीन से महंगा पेट्रोल, फिर भी 50 देशों से कीमतें हैं कम

Petrol Price in World: भारत में पेट्रोल दुनिया के 50 देशों से सस्ता, लेकिन पाकिस्तान श्रीलंका और चीन की कीमतें उड़ा देंगी होश

दुनिया के 106 देशों से मिले आंकड़ों के अध्ययन से पता चलता है कि भारत में पेट्रोल की कीमत 1.35 डॉलर प्रति लीटर है और यह इस सूची में 42वें स्थान पर है।

Sachin Chaturvedi Edited by: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: May 17, 2022 21:59 IST
Petrol Price in World- India TV Paisa

Petrol Price in World

Highlights

  • हांगकांग, फिनलैंड, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, यूनान, फ्रांस, पुर्तगाल और नॉर्वे से कम है भारत में कीमतें
  • भारत में पेट्रोल की कीमत वियतनाम, केन्या, यूक्रेन, बांग्लादेश, नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका और वेनेजुएला से अधिक
  • भारत में पेट्रोल की कीमत 1.35 डॉलर प्रति लीटर है और यह इस सूची में 42वें स्थान पर है

भारत में पेट्रोल डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि भारत के पड़ौसी देशों में पेट्रोल की कीमतें क्या हैं। बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) की एक शोध रिपोर्ट में सामने आया है कि भारत में पेट्रोल के दाम हांगकांग, जर्मनी और ब्रिटेन जैसे देशों की तुलना में काफी कम हैं, लेकिन परेशान करने वाली बात यह है कि चीन, ब्राजील, जापान, अमेरिका, रूस, पाकिस्तान और श्रीलंका जैसे देशों में हमारे देश में तेल काफी महंगा है। 

बीओबी की आर्थिक अनुसंधान रिपोर्ट में विभिन्न देशों में गत नौ मई को पेट्रोल की कीमतों का तुलनात्मक अध्ययन किया गया है। इसके लिए उस देश की प्रति व्यक्ति आय की तुलना में पेट्रोल की कीमतों को आधार बनाया गया। 

दुनिया के 50 देशों में कीमतें हमसे ज्यादा 

दुनिया के 106 देशों से मिले आंकड़ों के अध्ययन से पता चलता है कि भारत में पेट्रोल की कीमत 1.35 डॉलर प्रति लीटर है और यह इस सूची में 42वें स्थान पर है। इस तरह 50 से भी ज्यादा देशों में पेट्रोल की कीमतें भारत से भी ज्यादा हैं। रिपोर्ट कहती है, ‘‘इस आंकड़े को देखकर हमें कुछ राहत मिलती है कि सिर्फ भारत में ही पेट्रोल इतना महंगा नहीं है। इन देशों में पेट्रोल की औसत कीमत 1.22 डॉलर प्रति लीटर है।’’ 

Petrol Price in World

Image Source : INDIATV
Petrol Price in World

इन देशों से सस्ता है हमारा पेट्रोल 

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में ईंधन की कीमतें ऑस्ट्रेलिया, तुर्की और दक्षिण कोरिया के बराबर हैं। यह कीमत हांगकांग, फिनलैंड, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, यूनान, फ्रांस, पुर्तगाल और नॉर्वे से कम है जहां यह प्रति लीटर दो डॉलर से ऊपर है। 

गरीब देशों में हमारा पेट्रोल सबसे महंगा 

प्रति व्यक्ति के संदर्भ में भारत में पेट्रोल की कीमत वियतनाम, केन्या, यूक्रेन, बांग्लादेश, नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका और वेनेजुएला से अधिक हैं। प्रमुख तेल उत्पादक देशों में पेट्रोल की कीमतें तुलनात्मक रूप से काफी कम हैं। 

गरीबों पर तेल की मार सबसे ज्यादा 

रिपोर्ट के मुताबिक, ‘‘भारत में पेट्रोल की कीमत अब हद से ज्यादा अधिक नहीं लगती है। हालांकि, जब इसे प्रति व्यक्ति आय के साथ जोड़कर देखें तो यही नजर आता है कि अधिक कीमत वाले ज्यादातर देशों में प्रति व्यक्ति आय भारत की तुलना में काफी अधिक है।’’ ऐसी स्थिति में कम प्रति व्यक्ति आय वाले देशों के लिए पेट्रोल के दाम बढ़ने का आर्थिक कष्ट बहुत अधिक है। इसकी वजह यह है कि मुद्रास्फीति पर इसका प्रत्यक्ष एवं परोक्ष प्रभाव कहीं ज्यादा है जिससे निम्न-आय वाले समूहों पर सबसे ज्यादा मार पड़ती है। 

Petrol Diesel Price

Image Source : FILE
Petrol Diesel Price

कम आय वाले देशों में मिलती है राहत 

रिपोर्ट में फिलिपीन का उदाहरण देते हुए कहा गया है कि वहां पर पेट्रोल की कीमत भारत के लगभग समान है लेकिन उसकी प्रति व्यक्ति आय भारत की तुलना में 50 प्रतिशत ज्यादा है। वहीं केन्या, बांग्लादेश, नेपाल, पाकिस्तान एवं वेनेजुएला जैसे कम प्रति व्यक्ति आय वाले देशों में पेट्रोल की कीमतें बहुत कम हैं। बीओबी की शोध रिपोर्ट कहती है कि ऐसी स्थिति में लोगों के हितों की रक्षा के लिए सरकार को ईंधन पर करों में कटौती पर जरूर सोचना चाहिए। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement