1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अब किस्तों में खरीद सकते हैं Gold, ये कंपनी UPI के जरिए दे रही है सोने की SIP शुरू करने का मौका

अब किस्तों में खरीद सकते हैं Gold, ये कंपनी UPI के जरिए दे रही है सोने की SIP शुरू करने का मौका

डिजिटल पेमेंट कंपनी फोनपे ने सोने में निवेश करने के लिए यूपीआई आधारित एसआईपी स्कीम पेश की है। अब आप 24 कैरेट का शुद्धतम सोना छोटी छोटी किस्तों में खरीद सकेंगे।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 25, 2022 19:40 IST
 Gold sip with UPI - India TV Paisa

 Gold sip with UPI 

Highlights

  • फोनपे ने सोने में निवेश करने के लिए यूपीआई आधारित एसआईपी स्कीम पेश की है
  • आप 24 कैरेट का शुद्धतम सोना छोटी छोटी किस्तों में खरीद सकेंगे
  • आपको हर महीने SIP के माध्यम से हर महीने रकम सोना खरीदने में निवेश करनी होगी

सोना हमेशा से आम लोगों के लिए निवेश की पहली पसंद रहा है। लेकिन महंगा होने के कारण हर कोई यही सोचता है कि जब पैसे जुट जाएंगे तभी सोना खरीद पाएंगे। लेकिन अब ऐसा नहीं है। आप यूपीआई के जरिए आसानी से सोने की एसआईपी शुरू कर सकते हैं। जिसमें आप निश्चित राशि का सोना हर महीने खरीदेंगे और आपको मोटी रकम का बोझ भी नहीं लेना होगा। 

दरअसल डिजिटल पेमेंट कंपनी फोनपे ने सोने में निवेश करने के लिए यूपीआई आधारित एसआईपी स्कीम पेश की है। अब आप 24 कैरेट का शुद्धतम सोना छोटी छोटी किस्तों में खरीद सकेंगे। इसके लिए आपको हर महीने एसआईपी के माध्यम से हर महीने छोटी रकम सोना खरीदने में निवेश करनी होगी। यह सोना इंश्योर्ड बैंक ग्रेड लॉकर्स में सुरक्षित रखा जाएगा। बता दें कि डिजिटल गोल्ड की पेशकश करने वाली फोनपे एक मात्र कंपनी नहीं है, इससे पहले पेटीएम, मोबिक्विक और क्रेडिट बी इस तरह की सुविधा पेश कर चुके हैं। 

कैसे शुरू होगी SIP

इस स्कीम में शामिल होने के लिए ग्राहक को सबसे पहले फोनपे के वेल्थ विकल्प पर जाना होगा। यहां उन्हें गोल्ड प्रोवाइडर चुनना होगा। इसके साथ ही आपको यहां हर माह निवेश की जाने वाली राशि भरनी होगी। इसके बाद अपना यूपीआई पिन आथेंटिकेट करना होगा। इसी के साथ ही अब हर महीने आपके द्वारा बताई गई राशि सीधे आपके बैंक अकाउंट से सोना खरीदने के लिए कट जाएगी। 

कभी कभी भी बेच सकेंगे सोना 

इस सोने का पूरा अधिकार ग्राहक के हाथ में ही होगा। वह जब चाहेगा सोने में निवेशित की गई राशि निकाल सकता है। सामान्य शब्दों में कहें तो वह जब चाहें सोने की बिक्री कर सकता है। सोने की यह बिक्री आज की ताजा कीमत पर ही की जाएगी। इस स्कीम का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यूजर छोटी छोटी राशि जमा कर अपने गोल्ड का कॉर्पस जमा कर सकता है। 

100 रुपये प्रति माह से शुरू होगी SIP

सोने में निवेश के लिए यदि आप सोच रहे हैं कि मोटी धनराशि ही देनी होगी तो आप गलत हैं। आप फोन पर मात्र 100 रुपये से अपनी एसआईपी शुरू कर सकते हैं। इसमें होगा यह कि मौजूदा कीमत पर 100 मूल्य के बराबर सोना आपके लॉकर में जमा कर दिया जाएगा। 

Write a comment