1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. PIB Fact Check: किसान क्रेडिट कार्ड पर क्या नहीं लगेगा 7% की दर से ब्याज? जानें इस खबर की पूरी सच्चाई

PIB Fact Check: किसान क्रेडिट कार्ड पर क्या नहीं लगेगा 7% की दर से ब्याज? जानें इस खबर की पूरी सच्चाई

PIB Fact Check (पीआईबी फैक्ट चेक) ने बताया है कि केंद्र सरकार द्वारा ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है। किसान क्रेडिट कार्ड के तहत दिए जाने वाले 3 लाख रुपये तक के लोन पर 7% ब्याज दर लागू होता है।

Alok Kumar Edited by: Alok Kumar @alocksone
Published on: May 15, 2022 14:42 IST
KCC- India TV Paisa
Photo:FILE

KCC

PIB Fact Check: किसान क्रेडिट कार्ड पर लगने वाले ब्याज को लेकर सोशल मीडिया पर एक पेपर की कटिंग वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया गया है कि 1 अप्रैल 2022 से किसान क्रेडिट कार्ड पर कोई ब्याज नहीं लगेगा। हालांकि, यह खबर बिल्कुल फर्जी है। इस पर बिल्कुल विश्वास नहीं करें। PIB Fact Check (पीआईबी फैक्ट चेक) ने यह जानकारी दी है। पीआईबी ने बताया है कि केंद्र सरकार द्वारा ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है। किसान क्रेडिट कार्ड के तहत दिए जाने वाले 3 लाख रुपये तक के लोन पर 7% ब्याज दर लागू होता है। 

ट्वीट कर बताई वायरल खबर की सच्चाई

किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर फर्जी वायरल खबर पर पीआईबी ने फैक्ट चेक (PIB Fact Check) किया है। पीआईबी ने इस मामले पर ट्वीट करके यह जानकारी दी है कि यह खबर पूरी तरह से फर्जी (Fake News) है। इस तरह कोई निर्णय केंद्र सरकार द्वारा नहीं लिया गया है। इसके साथ ही पीआईबी ने यह भी बताया है कि किसान क्रेडिट कार्ड पर 7 प्रतिशत का ब्याज दर किसानों को देना होता है।

16 हजार करोड़ बोझ पड़ने की भी बात 

इस फर्जी खबर की तस्वीर में यह भी लिखा है कि इस फैसले से केंद्र सरकार को 16,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। इसमें केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की तस्वीर का भी इस्तेमाल किया गया है। बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड में सबसे सस्ते दर पर पैसा मिलता है। इसके लिए अप्लाई करना बहुत आसान है।

Write a comment
erussia-ukraine-news