Sunday, March 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ब्रिटेन को पछाड़ 5वीं सबसे बड़ी इकोनॉमी बनने पर बोले PM Modi, ’250 साल तक राज करने वाले को पीछे छोड़ना बहुत खास’

ब्रिटेन को पछाड़ 5वीं सबसे बड़ी इकोनॉमी बनने पर बोले PM Modi, ’250 साल तक राज करने वाले को पीछे छोड़ना बहुत खास’

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) के अनुमान के अनुसार ब्रिटेन को पीछे छोड़ते हुए भारत ने दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है और अब केवल अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी से पीछे है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: September 05, 2022 20:06 IST
PM Modi- India TV Paisa
Photo:FILE PM Modi

250 वर्षों तक ब्रिटिश हुकूमत का गुलाम रहा भारत अब उसे पछाड़ चुका है। भारत की अर्थव्यवस्था ब्रिटेन को पीछे छोड़ दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है। भारत की इस उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि ब्रिटेन को पीछे छोड़ते हुए भारत का दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना बहुत खास है क्योंकि देश ने उन्हें पीछे छोड़ा है जिन्होंने उसपर 250 साल तक राज किया। 

भारत के आगे अब सिर्फ 4 देश 

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) के अनुमान के अनुसार ब्रिटेन को पीछे छोड़ते हुए भारत ने दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है और अब केवल अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी से पीछे है। राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मनित शिक्षकों से बातचीत करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि देश ने हजारों साल की गुलामी की बेड़ियों को तोड़ दिया है और केवल आगे बढ़ेगा। 

आंकड़ों से कहीं ज्यादा है उपलब्धि

‘‘लगभग 250 साल तक भारत पर राज करने वाले ब्रिटेन को पीछे छोड़ने की खुशी छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था से पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के आंकड़े से कहीं बड़ी है। यह बहुत खास है।’’ प्रधानमंत्री ने तिरंगे के महत्व का जिक्र करते हुए कहा कि इसके कारण देश आज की दुनिया में नई ऊंचाइयों को प्राप्त कर रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘यह भावना आज आवश्यक है। मैं सभी से देश के लिये जीने, परिश्रम करने और मरने की उसी भावना को प्रज्ज्वलित करने का आग्रह करता हूं जैसा 1930 से 1942 तक देखा गया था। उस समय हर भारतीय स्वतंत्रता के लिए अंग्रेजों से लड़ रहे थे।’’ 

एक दशक में पूरा किया 11वें से 5वें तक का सफर 

मोदी ने कहा, ‘‘मैं अपने देश को पीछे नहीं रहने दूंगा। हमने हजारों साल की गुलामी की बेड़ियां तोड़ दी है और अब हम रुकेंगे नहीं। हम केवल आगे बढ़ेंगे।’’ उल्लेखनीय है कि एक दशक पहले भारत दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में 11वें स्थान पर था। उस समय ब्रिटेन पांचवें स्थान पर था। अप्रैल-जून तिमाही में बेहतर जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि दर के साथ भारतीय अर्थव्यवस्था अब ब्रिटेन से आगे निकल गई है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement