Thursday, April 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. PNB ने ग्राहकों को किया सावधान, जालसाल फ्रॉड के लिए अपना रहे ये तरीका

PNB ने ग्राहकों को किया सावधान, जालसाल फ्रॉड के लिए अपना रहे ये तरीका

PNB की ओर से ग्राहकों के लिए एक अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें पीएनबी होने का दावा करने वाली किसी भी फेक वेबसाइट पर क्लिक न करने की सलाह ग्राहकों को दी गई है।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Updated on: December 16, 2023 15:17 IST
PNB- India TV Paisa
Photo:FILE PNB

देश के बड़े बैंकों में से एक पंजाब नेशनल बैंक यानी पीएनबी की ओर से ग्राहकों को सावधान किया गया है। बैंक ने बताया कि पीएनबी जैसी दिखने वाली किसी फेक लिंक पर क्लिक न करें।  बैंक की आधिकारिक वेबसाइट www.pnbindia.in है। ऐसे में ऑनलाइन कोई भी लेनदेन करते समय हमेशा बैंक की आधिकारिक वेबसाइट चेक कर लें। 

बैंक द्वारा सोशल मीडिया हैंडल एक्स (पूर्व ट्विटर) पर इसे लेकर पोस्ट भी किया है, जिसमें लिखा है कि ग्राहकों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना। पंजाब नेशनल बैंक की आधिकारिक वेबसाइट www.pnbindia.in है। इसके अलावा पंजाब नेशनल बैंक होने का दावा करने वाले किसी भी फेक से सावधान रहे और उस पर क्लिक न करें। 

पीएनबी के नाम से चल रही फेक इन्वेस्टमेंट स्कीम 

कुछ दिनों पहले गृह मंत्रालय की साइबर क्राइम शाखा ने पीएनबी के नाम से चल रही फेक इन्वेस्टमेंट स्कीम का खुलासा किया था। जिसकी जानकारी सरकारी सोशल मीडिया हैंडल 'साइबर दोस्त'की भी दी गई है। इस स्कीम में निवेशकों को पीएनबी के नाम पर झासा देकर निवेशक करने पर कमीशन देने की बात की जा रही है। 

साइबर दोस्त की ओर से एक्स हैंडल पर की गई अपनी पोस्ट में बताया गया कि इस स्कीम के तहत जालसाज 100 रुपये के निवेश पर 200 कमीशन और 200 रुपये के निवेश पर 400 रुपये कमीशन ऑफर कर रहे थे। साथ ही आम लोगों को सलाह भी दी कि ऐसे फर्जी पार्ट टाइम नौकरी और इन्वेस्टेमेंट ऐप के विज्ञापनों पर भरोसा न करें। 

फर्जीवाड़े से बचने के लिए करें ये उपाय 

  1. किसी भी प्रकार के फर्जीवाड़े से बचने के लिए आपको कुछ चीजों का  ध्यान रखना चाहिए। 
  2. इंटरनेट पर निवेश से जुड़ा कोई भी विज्ञापन दिखने पर उसे वेरिफाई करें। इसके लिए आप आधिकारिक वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं। 
  3. किसी भी बैंक की वेबसाइट ओपन करते समय हमेशा यूआरएल देखें। 
  4. बैंक कभी भी आपका ओटीपी नहीं मांगता है। इस वहज से ओटीपी किसी के साथ ऑनलाइन साझा न करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement