Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. PNB ने जारी किया अलर्ट, तुरंत करें ये काम; नहीं तो खाते से लेनदेन होगा प्रभावित

PNB ने जारी किया अलर्ट, तुरंत करें ये काम; नहीं तो खाते से लेनदेन होगा प्रभावित

PNB ने अपने ग्राहकों के लिए नोटिस जारी किया है, जिसमें 18 दिसंबर तक केवाईसी अपडेट कराने के लिए कहा गया है।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Published on: December 06, 2023 8:15 IST
PNB- India TV Paisa
Photo:FILE PNB

PNB Alert Online: देश के बड़े सरकारी बैंकों में से एक पंजाब नेशनल बैंक यानी पीएनबी ग्राहकों को लेकर अलर्ट जारी किया गया। इसमें बैंक द्वारा ग्राहकों से केवाईसी अपडेट करने की अपील की गई है। साथ ही बताया गया है कि अगर कोई ग्राहक केवाई अपडेट करने ड्यू डेट निकलने के बाद भी अपडेट नहीं करता है तो उसके खाते से लेन देन प्रभावित हो सकता है।

बैंक ने बताया है कि 30 सितंबर, 2023 से अगर आपके बैंक खाते की केवाईसी अपडेट कराना ड्यू है तो 18 दिसंबर, 2023 तक बैंक की किसी भी ब्रांच में जाकर आसानी से केवाईसी अपडेट कर सकते हैं। इसके अलावा आप पीएनबी वन ऐप, आईबीएस, ईमेल और पोस्ट के जरिए से केवाईसी बैंक खाते में अपडेट की जा रही है। 

केवाईसी कराना अनिवार्य 

बैंक की ओर से अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट किया गया कि आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक, सभी ग्राहकों के लिए केवाईसी अपडेट कराना अनिवार्य है। अगर कोई ग्राहक 30 सितंबर, 2023 से आपके खाते की केवाईसी अपडेट बाकी है तो 18 दिसंबर से पहले किसी भी ब्रांच या फिर मोबाइल ऐप पीएनबी वन, आईबीएस, पोस्ट और पंजीकृत ई-मेल आदि के जरिए अपनी केवाईसी अपडेट करा सकते हैं। साथ ही बताया गया कि अगर केवाईसी के अपडेट नहीं कराते हैं तो खाते से लेनदेन प्रभावित हो सकता है। 

केवाईसी कराने के लिए दस्तावेज 

पीएनबी की वेबसाइट के मुताबिक व्यक्ति खाते की केवाईसी कराने के लिए आप नीचे दिए गए सरकारी दस्तावेजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

  • पासपोर्ट 
  • पैन कार्ड 
  • वोटर आईडी 
  • ड्राइविंग लाइसेंस 
  • NREGA जॉब कार्ड 
  • आधार कार्ड 

इसके अलावा  इलेक्ट्रिसिटी बिल, टेलीफोन बिल, पानी बिल, पोस्टपेड मोबाइल बिल, पानी का बिल और गैस के बिल का उपयोग किया जा सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement