1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. प्रधानमंत्री मानधन योजना: केंद्र सरकार इन लोगों को हर महीने 1800 रुपए दे रही है? जानिए सही जानकारी

प्रधानमंत्री मानधन योजना: केंद्र सरकार इन लोगों को हर महीने 1800 रुपए दे रही है? जानिए सही जानकारी

प्रधानमंत्री मोदी की फोटो के साथ एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन सरकारी योजना में फॉर्म को भरने पर मोदी सरकार 1800 रुपए प्रतिमाह दे रही है। इसके लिए उम्र सीमा 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए।

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Published on: February 28, 2022 15:53 IST
Pradhan Mantri Maandhan Yojana PIB Fact Check- India TV Hindi News
Photo:INDIA TV

Pradhan Mantri Maandhan Yojana PIB Fact Check

Highlights

  • सरकारी योजनाओं को लेकर लोगों के साथ धोखाधड़ी कर रहे जालसाज
  • पीआईबी ने ये भी कहा कि प्रधानमंत्री मानधन योजना का यह ऑनलाइन फॉर्म फर्जी है
  • जानिए क्या है प्रधानमंत्री मानधन योजना और कैसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana: केंद्र की मोदी सरकार ज्यादा से ज्यादा लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ देकर उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में जुटी हुई है। मोदी सरकार देश में हर वर्ग के लोगों के भविष्य को सुरक्षित करने लिए कई पेंशन स्कीम चला रही है। इसी तरह से असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना चलाती है। लेकिन कुछ लोग सोशल मीडिया पर सरकारी योजनाओं को लेकर लोगों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं। प्रधानमंत्री श्रम मानधन योजना को लेकर पिछले कई दिनों से एक फर्जी दावा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

सरकार के लिए तथ्यों और भ्रामक जानकारी से लोगों को बचाने के लिए काम करने प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) फैक्ट चेक टीम ने इसकी सही जानकारी साझा की है। वायरल मैसेज में प्रधानमंत्री मोदी की फोटो के साथ कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन सरकारी योजना में फॉर्म को भरने पर मोदी सरकार 1800 रुपए प्रतिमाह दे रही है। इसके लिए उम्र सीमा 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए। वायरल मैसेज में एक लिंक भी शेयर कर आवेदन करने के लिए क्लिक करने के लिए कहा जा रहा है। इसमें ये भी लिखा है कि मैंने तो आवेदन कर दिया है आप भी जल्दी करें। बता दें कि किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने से आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं।  

जानिए क्या है सच्चाई?

पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने ट्वीट कर कहा कि 'एक ऑनलाइन फॉर्म भरने पर प्रधानमंत्री मानधन योजना के तहत केंद्र सरकार 18 से 40 साल की उम्र के लोगों को हर महीने 1800 रुपए दे रही है। PIBFactCheck यह दावा फ़र्ज़ी है। यह एक पेंशन योजना है। लाभार्थियों को 60 साल की उम्र के बाद ही पेंशन मिलेगी।' पीआईबी ने ये भी कहा कि प्रधानमंत्री मानधन योजना का यह ऑनलाइन फॉर्म फर्जी है। 

क्या है प्रधानमंत्री मानधन योजना?

बता दें कि, असंगठित क्षेत्र के कामगारों को बुढ़ापे के समय आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत साल 2019 में की थी। इस योजने के तहत कामगारों को पेंशन (Pension Scheme) के रूप में हर महीने 3 हजार रुपये की मदद दी जाएगी। इस योजना का लाभ कामगारों के अलावा छोटे व्यापारी, दुकानदार और ऐसे लोग जिनका सलाना बिजनेस 1.5 करोड़ के टर्नओवर से कम है, वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत आवेदनकर्ता को 60 की उम्र के बाद 3 हजार रुपये मासिक पेंशन का लाभ मिलेगा। सरकार ने इसकी जानकारी ई-श्रम की वेबसाइट पर भी दी है।

जानिए कौन है आवेदन का पात्र?

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में असंगठित क्षेत्र के ऐसे श्रमिक जिनकी उम्र 18 साल से 40 साल के बीच है, और जिनकी आय हर महीने 15000 रुपये से अधिक नहीं है, वे इस योजना आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप इनकम टैक्स देते हैं तो, आप इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। इसमें आवेदन करने के लिए आपके पास मोबाइल फोन, आधार नंबर, और बैंक बचत खाता का होना अनिवार्य है। साथ ही अगर आप ईपीएफओ, एनपीएस और इएसआइसी के अंतर्गत कवर होते हैं तो आप इसमें आवेदन नहीं कर सकते हैं।

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए आपको पास के कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) सेंटर पर जाना होगा। इसके बाद वहां आधार कार्ड और बचत खाता या जनधन खाता जो भी हो उसकी जानकारी IFSC कोड के साथ देनी होगी। प्रूफ के तौर पर पासबुक, चेकबुक या बैंक स्टेटमेंटट दिखा सकते हैं। खाता खोलते समय ही आन नॉमिनी भी दर्ज करा सकते हैं। एक बार आपकी डिटेल कंप्यूटर में दर्ज होने के बाद मंथली कांट्रीब्यूशन की जानकारी खुद मिल जाएगी। इसके बाद आपको अपना शुरूआती योगदान कैश के रूप में देना होगा। इसके बाद आपका खाता खुल जाएगा और श्रम योगी कार्ड मिल जाएगा। आप इस योजना की जानकारी 1800 267 6888 टोल फ्री नंबर पर ले सकते हैं।

नोट- प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिए यहां क्लिक करके लें पूरी जानकारी

Latest Business News

Write a comment