1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Railway News: रेलवे ने कैंसिल की 190 ट्रेनें, स्टेशन पहुंचने से पहले चेक कर लें स्टेटस

Railway News: रेलवे ने कैंसिल की 190 ट्रेनें, स्टेशन पहुंचने से पहले चेक कर लें स्टेटस

मिली जानकारी के अनुसार, भारतीय रेलवे द्वारा आज रद्द की गई अधिकांश ट्रेनें महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, झारखंड, पंजाब, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश आदि राज्यों की हैं।

Alok Kumar Written By: Alok Kumar @alocksone
Published on: July 10, 2022 12:33 IST
Railway News- India TV Hindi
Photo:FILE Railway News

Railway News: इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने आज 190 ट्रेन को कैंसिल कर दिया है। साथ ही 37 ट्रेनों को आंशिक रूप से कैंसिल किया है। इससे पहले रेलवे ने 9 जुलाई 2022 को 132 ट्रेनों को पूरी तरह से रद्द कर दिया गया है जबकि 41 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है। ऐसे में अगर आप रेलवे के जरिये यात्रा करने वाले हैं तो पहले अपने ट्रेन का स्टेटस चेक कर लें। कहीं, ऐसा तो नहीं कैंसिल ट्रेनों की सूची में आपका भी ट्रेन शामिल हो। ट्रेन कैंसिल करने की मुख्य वजह मौनसून है। देश के कई हिस्सों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। इस कारण रेलवे को ट्रेनों को रद्द करना या टाइम टेबल चेंज करना पड़ रहा है। वहीं, अधिकारियों के अनुसार, इन दिनों लगभग हर जोन में ब्लॉक लेकर मेंटनेंस वर्क एवं कुछ अन्य काम किए जा रहे हैं।

कहां की ट्रेनें हुई हैं कैंसिल

मिली जानकारी के अनुसार, भारतीय रेलवे द्वारा आज रद्द की गई अधिकांश ट्रेनें महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, झारखंड, पंजाब, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश आदि राज्यों की हैं। ऐसे में अगर आप आज कहीं ट्रेन से यात्रा की प्लानिंग बना रहे हैं तो ट्रेन कैंसिल भी है इसका पता जरूर लगाएं। आपका ट्रेन कैंसिल है या नहीं इसकी जानकारी आप रेल मंत्रालय के ऐप एनटीईएस NTES पर जानकारी ले सकते हैं। यदि आप कंप्यूटर पर चेक करना चाहें तो आप https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाकर कैंसिल ट्रेनों की सूची देख सकते हैं।

पहले से जानकारी परेशानी से बचाएगी 

अगर आप आज रेलवे से यात्रा करने वाले हैं तो पहले से मिली जानकारी आपको परेशानी से बचाने का काम करेगी। आप रेलवे इनक्वायरी के जरिये पर कैंसिल ट्रेन का पता कर सकते हैं। साथ ही विकल्प के तौर पर दूसरे ट्रेन का चुनाव कर सकते हैं। यह काम आप रेलवे के ऐप के जरिये भी कर सकते हैं। 

Latest Business News