Sunday, April 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, IRCTC ने यात्रा के दौरान मनपसंद खाना परोसने के लिए उठाया यह कदम

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, IRCTC ने यात्रा के दौरान मनपसंद खाना परोसने के लिए उठाया यह कदम

आापको बता दें कि स्विगी के किए गए करार के तहत पहले चरण के पूरा होने के बाद अन्य स्टेशनों पर भी सेवाओं का विस्तार किया जाएगा। भारतीय रेलवे की खानपान शाखा अपने ग्राहकों के लिए भोजन के बेहतर विकल्प उपलब्ध कराने के लिए बड़ी संख्या में रेलवे स्टेशनों पर अपनी सेवाओं का विस्तार करने के लिए साझेदारी का विकल्प चुन रहा है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 23, 2024 7:37 IST
IRCTC- India TV Paisa
Photo:FILE आईआरसीटीसी

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) ने ई-कैटरिंग पोर्टल के माध्यम से यात्रियों के प्री-ऑर्डर खाने की डिलीवरी के लिए स्विगी के साथ समझौता किया है। आईआरसीटीसी के इस कदम से यात्रियों को मनपसंद खाना मिल पाएगा। आपको बता दें कि शुरू में यह सुविधा चार रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध होगी। बाद में इसे और विस्तार दिया जाएगा। आईआरसीटीसी के अनुसार, फूड डिलवरी प्लेटफॉर्म स्विगी फूड्स की पेरेंट कंपनी बंडल टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के साथ समझौते के तहत पहले चरण में बेंगलुरु, भुवनेश्वर, विजयवाड़ा और विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशनों पर प्री-ऑर्डर मील की डिलिवरी की सुविधा जल्द शुरू की जाएगी।

किस तरह खाने का ऑर्डर कर पाएंगे 

  • आईआरसीटीसी ई-कैटरिंग पोर्टल का उपयोग करके खाना का ऐसे ऑर्डर करें
  • सबसे पहले यात्री आईआरसीटीसी ई-कैटरिंग पोर्टल पर अपना पीएनआर दर्ज करें। इसके बाद एक आउटलेट चुनें 
  • अपनी पसंद का खाना चुनकर ऑर्डर पूरा करें और फिर ऑनलाइन भुगतान या कैश ऑन डिलीवरी ऑर्डर शेड्यूल करें
  • भोजन आपकी सीट पर पहुंचाया जाएगा।

Zomato के साथ भी किया गया था करार

आापको बता दें कि स्विगी के किए गए करार के तहत पहले चरण के पूरा होने के बाद अन्य स्टेशनों पर भी सेवाओं का विस्तार किया जाएगा। भारतीय रेलवे की खानपान शाखा अपने ग्राहकों के लिए भोजन के बेहतर विकल्प उपलब्ध कराने के लिए बड़ी संख्या में रेलवे स्टेशनों पर अपनी सेवाओं का विस्तार करने के लिए साझेदारी और गठजोड़ का विकल्प चुन रहा है। कुछ महीने पहले, आईआरसीटीसी ने विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर प्री-ऑर्डर किए गए भोजन की आपूर्ति और डिलीवरी के लिए फूड डिलीवरी एप्लिकेशन Zomato के साथ साझेदारी की थी। अक्टूबर में घोषित साझेदारी के समय, ट्रेन यात्री नई दिल्ली, प्रयागराज, कानपुर, लखनऊ और वाराणसी सहित चयनित स्टेशनों पर सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

स्विगी को मिलेगा फायदा 

स्विगी और आईआरसीटीसी के बीच करार से फूड डिलीवरी ऐप को फायदा मिलने की उम्मीद है। स्विगी इस साल शेयर बाजार में उतरने की तैयारी में है। फूड डिलीवरी ऐप जल्द ही अपने आईपीओ के लिए सेबी के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस दाखिल कर सकात है। कंपनी की नजर 11 अरब डॉलर के आईपीओ मूल्यांकन पर है। कंपनी 2024 में आईपीओ के माध्यम से अनुमानित ₹8,300 करोड़ जुटाने की उम्मीद कर रही है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement