Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Rakesh Jhunjhunwala की संपत्ति के मुख्य ट्रस्टी बने R K Damani, जानिए बिगबुल का इनसे क्या था कनेक्शन?

Rakesh Jhunjhunwala की संपत्ति के मुख्य ट्रस्टी बने R K Damani, जानिए बिगबुल का इनसे क्या था कनेक्शन?

राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) के 'एस्टेट' के मुख्य ट्रस्टी उनके गुरु आरके दमानी बनाए गए हैं। दमानी को राकेश झुनझुनवाला अपना गुरु मानते थे।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: August 23, 2022 16:29 IST
Rakesh Jhunjhunwala की संपत्ति के...- India TV Paisa
Photo:FILE Rakesh Jhunjhunwala की संपत्ति के मुख्य ट्रस्टी बने R K Damani

राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) के 'एस्टेट' के मुख्य ट्रस्टी उनके गुरु आरके दमानी बनाए गए हैं। दमानी को राकेश झुनझुनवाला अपना गुरु मानते थे। अन्य ट्रस्टियों में कल्पराज धर्मशी और अमल पारिख भी शामिल हैं। राकेश झुनझुनवाला ने हाल ही में अकासा एयरलाइन की शुरुआत की थी।

कौन है राकेश झुनझुनवाला के गुरु?

राकेश झुनझुनवाला के गुरु का नाम राधाकिशन दमानी है। वह अक्सर सफेद कपड़े पहनते है। राधाकिशन को 'मिस्टर व्‍हाइट एंड व्‍हाइट' भी कहा जाता है। वह भारत के सफल बिजनेस मैन में गिने जाते हैं। वह रीटेल चेन डीमार्ट (D Mart) को चलाने वाली एवेन्यू सुपरमार्ट्स के फाउंडर हैं। यह फरवरी 2020 में देश के दूसरे सबसे अमीर आदमी भी रह चुके हैं। कहा जाता है कि राकेश झुनझुनवाला शेयर बाजार का ज्ञान इनसे ही लिया करते थे।

गुरु से सीखा सफेद कपड़ा पहनना

राकेश झुनझुनवाला को अक्सर सफेद कपड़ों में देखा जाता था। वह किसी भी आयोजन में शिरकत करते थे तो सफेद कपड़ा पहनना पसंद करते थे। उनके गुरु भी सफेद कपड़ों के शौकिन थे। झुनझुनवाला एक सामान्य जीवन व्यतीत करते थे। उन्होनें सीआईआई के एक कार्यक्रम में कहा था कि मार्केट, मौत, महिला और मौसम के बारे में भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है। ये कभी भी बदल सकते हैं। 

14 अगस्त को हुआ था राकेश झुनझुनवाला का निधन

भारतीय शेयर बाजार के बिग बुल कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की उम्र में 14 अगस्त 2022 की सुबह 6 बजकर 45 मिनट पर निधन हो गया था। वह मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल (Kandy Hospital) में एडमिट थे, जब उनके निधन की जानकारी सामने आई। वह 2-3 हफ्ते पहले ही हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किए गए थे। इन्हें भारत का वॉरेन बफेट (Warren Buffett) भी कहा जाता था। वॉरेन बफेट दुनिया के सबसे प्रसिद्ध शेयर इंवेस्टर में गिने जाते हैं। 

आकासा एयर के उद्घाटन के दौरान आखिरी बार आए नजर

आकासा एयर में 40 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने वाले राकेश झुनझुनवाला को सात अगस्त को मुंबई-अहमदाबाद के बीच एयरलाइन की उद्घाटन उड़ान के मौके पर आखिरी बार सार्वजनिक रूप से देखा गया था। उन्होंने मुंबई एयरपोर्ट पर अपने भाषण में कहा था कि आमतौर पर एक बच्चा नौ महीने में जन्म लेता है लेकिन हमने आकासा एयर को 12 महीने में तैयार किया। नागर विमानन मंत्रालय के सहयोग के बिना यह संभव नहीं था। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement