Sunday, April 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Rakesh Jhunjhunwala की वसीयत आई सामने, 30,000 करोड़ की संपत्ति का इस तरह होगा बंटवारा

Rakesh Jhunjhunwala की वसीयत आई सामने, 30,000 करोड़ की संपत्ति का इस तरह होगा बंटवारा

Rakesh Jhunjhunwala: सभी हिंदू रीति-रिवाजों के पूरा होने के बाद उनके परिवार की उपस्थिति में वसीयत पढ़ी जाएगी।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: August 25, 2022 11:35 IST
Rakesh Jhunjhunwala - India TV Paisa
Photo:INDIA TV Rakesh Jhunjhunwala

Highlights

  • राकेश झुनझुनवाला की संपत्ति में शेयर और संपत्ति शामिल है
  • बिग बुल राकेश झुनझुनवाला ने एक वसीयत छोड़ी है
  • संपत्ति का एक हिस्सा निश्चित रूप से दान में जाएगा

Rakesh Jhunjhunwala: सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए, कानूनी बिरादरी के सूत्रों ने खुलासा किया है कि शीर्ष स्टॉकब्रोकर और बिग बुल राकेश झुनझुनवाला ने एक वसीयत छोड़ी है जो उनके उत्तराधिकारियों को दिशा और इरादे प्रदान करेंगे और उनके विशाल साम्राज्य को संभालेंगे। झुनझुनवाला, जिनकी संपत्ति लगभग 30,000 करोड़ रुपये मानी जाती है, ने यह सुनिश्चित करने की व्यवस्था की थी कि उनकी संपत्ति, जिसमें शेयर और संपत्ति शामिल है, उनकी पत्नी और तीन बच्चों को दी जाए। वास्तव में, वह अक्सर अपने चैथे बच्चे - दान के बारे में बात करते थे।

एक हिस्सा दान दिया जाएगा

इस प्रकार उनके भाग्य का एक हिस्सा निश्चित रूप से उनके पसंदीदा दान में जाएगा। कानूनी बिरादरी के एक व्यक्ति ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि उनकी संपत्ति - सूचीबद्ध और गैर-सूचीबद्ध कंपनियों के साथ-साथ अचल संपत्तियों में सीधी हिस्सेदारी - उनकी पत्नी और तीन बच्चों को दी जाएगी। अपने मूल्य निवेश मॉडल के लिए पहचाने जाने वाले, बिग बुल को 35 कंपनी होल्डिंग्स के मालिक के रूप में भी जाना जाता है। उनके प्रमुख निवेश हैंरू निर्माण और अनुबंध (11 प्रतिशत), विविध (नौ प्रतिशत), बैंक (निजी क्षेत्र) (6 प्रतिशत), वित्त (सामान्य) (6 प्रतिशत), निर्माण और अनुबंध (सिविल) ( 6 प्रतिशत), फार्मास्यूटिकल्स (6 प्रतिशत), और बैंक (सार्वजनिक क्षेत्र) (3 प्रतिशत)।

Rakesh Jhunjhunwala

Image Source : INDIA TV
Rakesh Jhunjhunwala

परिवार में पत्नी और तीन बच्चे

झुनझुनवाला के तीन बच्चे हैं - बेटी निष्ठा (18) और जुड़वां बेटे, आर्यमान और आर्यवीर (13)। वह दान को अपनी चैथी संतान कहेंगे। जबकि उनकी सूचीबद्ध संपत्ति कथित तौर पर 30,000 करोड़ रुपये की है, उनकी अचल संपत्तियों में मुंबई के मालाबार हिल में एक समुद्र के सामने की इमारत, 2013 में स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक से 176 करोड़ रुपये में खरीदी गई, और लोनावाला में एक हॉलिडे होम शामिल है। इसके अलावा, उनके लंबे समय से कानूनी सहयोगी बर्जिस देसाई कथित तौर पर वसीयत के मुख्य निष्पादक हैं।

परिवार की उपस्थिति में वसीयत पढ़ी जाएगी

सभी हिंदू रीति-रिवाजों के पूरा होने के बाद उनके परिवार की उपस्थिति में वसीयत पढ़ी जाएगी। देसाई, जो जे सागर एसोसिएट्स के पूर्व-प्रबंध भागीदार हैं, मूल्य निवेशक को करीब 25 वर्षों से जानते हैं। वह झुनझुनवाला के नए विमानन उद्यम अकासा एयर में सह-निवेशक भी थे। देसाई ने निवेश के समय कहा था, ष्मैंने एक छोटा सा निवेश किया है। मैं समझता हूं कि विमानन एक उच्च जोखिम वाला, उच्च-प्रतिफल वाला व्यवसाय है और आमतौर पर लोग इसके बारे में नकारात्मकहैं। लेकिन मेरा मानना है कि अगले पांच-सात वर्षों में कम लागत वाली एयरलाइनों के लिए एक उछाल होगा। यह झुनझुनवाला के व्यापार कौशल पर एक दांव है। यह उन सभी वातार्कारों की अटकलों को खारिज करता है जिन्हें झुनझुनवाला की संपत्ति का उत्तराधिकारी माना जा रहा था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement