Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब मिठाइयां भी बेचेगा Reliance, दिवाली पर कंपनी की इस घोषणा से आ जाएगा 'मुंह में पानी'

अब मिठाइयां भी बेचेगा Reliance, दिवाली पर कंपनी की इस घोषणा से आ जाएगा 'मुंह में पानी'

अब मशहूर मिठाइयों में कलेवा का ‘तिल बेसन लड्डू’, घसीटाराम का ‘मुंबई हलवा’, प्रभुजी का ‘दरबेश लड्डू और मेथीदाना लड्डू’, दूध मिष्ठान भंडार (डीएमबी) का ‘मालपुआ’, लाल स्वीट्स का 'मैसूर पाक' और 'धारवाड़ पेड़ा' उपलब्ध

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: October 20, 2022 17:35 IST
Reliance Sweets - India TV Paisa
Photo:FILE Reliance Sweets

Highlights

  • रिलायंस रिटेल पर देश के 50 सबसे लोकप्रिय हलवाइयों की प्रसिद्ध मिठाइयां मिलेंगी
  • इन हलवाइयों में दिल्ली के कलेवा से लेकर मुंबई की प्रसिद्ध घसीटाराम शामिल हैं
  • चॉकलेट की तरह मिठाई और लड्डू के छोटे पैकेट बनाकर बेचने की भी योजना बनायी

तेल कपड़े और 5जी नेटवर्क के बाद अब मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इं​डस्ट्री (Reliance Industry) मिठाइयां भी बेचने जा रही है। रिलायंस रिटेल की दुकानों पर आपको देश के 50 सबसे लोकप्रिय हलवाइयों की प्रसिद्ध मिठाइयां खरीदने को मिल जाएंगी। इन हलवाइयों में दिल्ली के कलेवा से लेकर मुंबई की प्रसिद्ध घसीटाराम शामिल हैं। इसके साथ ही कंपनी ने चॉकलेट की तरह मिठाई और लड्डू के छोटे पैकेट बनाकर बेचने की भी योजना बनायी है। 

जानिए मिलेगा कहां कहां का स्वाद

रिलायंस रिटेल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (खुदरा किराना) दामोदर मल्ल ने एक बयान में कहा कि कंपनी, अब प्रसिद्ध और पारंपरिक हलवाइयों के साथ मिलकर उनकी विशिष्ट मिठाइयों को देश भर में ग्राहकों तक पहुंचाएगी। कंपनी के अनुसार रिलायंस रिटेल की दुकानों पर अब मशहूर मिठाइयों में कलेवा का ‘तिल बेसन लड्डू’, घसीटाराम का ‘मुंबई हलवा’, प्रभुजी का ‘दरबेश लड्डू और मेथीदाना लड्डू’, दूध मिष्ठान भंडार (DMB) का ‘मालपुआ’, लाल स्वीट्स का 'मैसूर पाक' और 'धारवाड़ पेड़ा' उपलब्ध है। 

तमिलनाडु में भी मिलेगी बंगाली मिठाई 

मल्ल ने कहा, ''हम चाहते हैं कि पारंपरिक मिठाइयां किसी खास इलाके में सिमटने की बजाए देश के हर कोने में पहुंचें। जैसे पश्चिम बंगाल और ओड़िशा का रसगुल्ला। इसकी पहुंच अब तमिलनाडु के ग्राहकों तक भी होगी।'' उन्होंने कहा कि ग्राहकों को एकदम ताजा मिठाइयां मिले, इसके लिए हम पारंपरिक हलवाइयों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। 

4500 करोड़ का है डिब्बाबंद मिठाई का कारोबार

उद्योग के अनुमान के अनुसार वर्तमान में भारतीय पारंपरिक डिब्बाबंद मिठाई बाजार लगभग 4,500 करोड़ रुपये का है और अगले पांच साल में सालाना 19% की वृद्धि के साथ इसके 13 हजार करोड़ रुपये के स्तर तक पहुंचने का अनुमान है। वहीं अंसगठित मिठाई बाजार करीब 50 हजार करोड़ का है। मल्ल के अनुसार पारंपरिक मिठाइयों की बिक्री बढ़े, इसके लिए रिलायंस रिटेल ने अपने स्टोर में अलग-अलग इकाइयां बनाई हैं। इसके तहत रिलायंस रिटेल मिठाई बना रही इकाइयों को एकल पैक विकसित करने में भी मदद कर रहा है। 

मिलेंगे छोटे पैक भी 

ग्राहक चाहे तो घाना की डार्क चॉकलेट की जगह देसी मैसूर पाक या लड्डू का अपने जरूरत के हिसाब से छोटा पैकेट खरीद सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘कंपनी अभी मिठाई, लड्डू के छोटे पैकेट पेश करने पर काम कर रही है।’’ रिलायंस इंडस्ट्रीज के खुदरा कारोबार की होल्डिंग कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लि. की अनुषंगी रिलायंस रिटेल का कहना है कि इस पहल से इन हलवाइयों को बड़ा बाजार मिलेगा और उनका कारोबार भी बढ़ेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement