Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. IMPS, NPS से लेकर FASTags तक 1 फरवरी से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

IMPS, NPS से लेकर FASTags तक 1 फरवरी से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

Rule Change 1 February,2024: एक फरवरी से कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है। इसमें एनपीएसी, आईएमपीएस, एसबीआई होम लोन के साथ कई अन्य नियम शामिल है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: January 31, 2024 12:03 IST
Rule Change- India TV Paisa
Photo:INDIA TV एक फरवरी से कई नियम बदलने जा रहे हैं।

फरवरी का महीने शुरू होने में दो ही दिन का समय शेष रह गया है। हर नए महीने की शुरुआत से कुछ न कुछ नए नियम लागू किए जाते हैं, जिनका असर सीधे तौर पर आम आदमी की जेब पर पड़ता है। इस बार भी आईएमपीएस, एनपीएस, एसबीआई होम लोन के साथ फास्टैग की केवाईसी जैसे नियमों में बदलाव होने जा रहा है। आइए जानते हैं। 

आईएमपीएस (IMPS) 

एक फरवरी से आईएमपीएस के जरिए पैसा ट्रांसफर करना आसान होने वाला है। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई की ओर से जारी नियमों के मुताबिक, आईएमपीएस से पैसा ट्रांसफर करने के लिए बेनिफिशियरी और आएफएससी कोड की जरूरत नहीं होगी। एक फरवरी के बाद से पैसा पाने वाले व्यक्ति का मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट में नाम दर्ज कर आसानी से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। 

एसबीआई होम लोन डिस्काउंट 

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई की ओर से मौजूदा समय में ऑफर के तहत होम लोन की सामान्य ब्याज दरों पर 0.65 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। साथ ही प्रोसेसिंग फीस में छूट के अलावा कई अन्य फायदे भी दिए जा रहे हैं। यह ऑफर 31 जनवरी को समाप्त हो जाएगा।

NPS से पैसा निकासी

पीएफआरडीए की ओर से 12 जनवरी, 2024 को सर्कुलर जारी किया गया था, जिसमें बताया गया था कि शिक्षा, शादी, घर खरीदने और मेडिकल खर्च आदि के लिए आप एनपीएस से पैसे की निकासी कर सकते हैं। ये नियम एक फरवरी से लागू होने जा रहा है। 

FASTages की केवाईसी 

NHAI की ओर से 31 जनवरी के बाद उन सभी FASTages को ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा। जिनकी केवाईसी पूरी नहीं है। ऐसे में एक फरवरी से जिस भी FASTages की केवाईसी पूरी नहीं होगी। वह टोल पर काम नहीं करेगा। 

पंजाब एंड सिंध बैंक स्पेशल एफडी 

पंजाब एंड सिंध बैंक की ओर से चलाई जा रही 444 दिनों की स्पेशल एफडी में निवेश करने की आखिरी तारीख 31 जनवरी है। इस एफडी पर 7.40 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement