1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Rupee Dollar: डॉलर की मजबूती ने फिर बढ़ाई टेंशन, रुपया 19 पैसे टूटकर 79.64 प्रति डॉलर पर पहुंचा

Rupee Dollar: डॉलर की मजबूती ने फिर बढ़ाई टेंशन, रुपया 19 पैसे टूटकर 79.64 प्रति डॉलर पर पहुंचा

अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक के ब्यौरे में यह संकेत दिया गया है कि मुद्रास्फीति को कम करने के लिए आगे भी आक्रामक तरीके से ब्याज दरों में वृद्धि की जा सकती है। इस संकेत के बाद एशियाई मुद्राओं की तुलना में डॉलर मजबूत हो गया।

Indiatv Paisa Desk Written By: Indiatv Paisa Desk
Published on: August 18, 2022 21:51 IST
Dollar- India TV Hindi
Photo:FILE Dollar

Rupee Dollar: डॉलर की मजबूती एक बार फिर भारतीय आयातकों की चिंता बढ़ाने लगी है। विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया बृहस्पतिवार को 19 पैसे की गिरावट के साथ 79.64 प्रति डॉलर के भाव पर बंद हुआ। विदेशी बाजारों में डॉलर की मजबूती और कच्चे तेल कीमतों में तेजी से निवेशकों की धारणा प्रभावित होने से भी रुपये में गिरावट आई। 

फेडरल रिजर्व के संकेतों से उछला डॉलर 

अमेरिकी केंद्रिय बैंक फेडरल रिजर्व की बैठक के ब्यौरे में यह संकेत दिया गया है कि मुद्रास्फीति को कम करने के लिए आगे भी आक्रामक तरीके से ब्याज दरों में वृद्धि की जा सकती है। इस संकेत के बाद एशियाई मुद्राओं की तुलना में डॉलर मजबूत हो गया। 

बुधवार को रुपया 29 पैसे चढ़ा था

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 79.60 के स्तर पर खुला। कारोबार के दौरान यह 79.60 से 79.71 के दायरे में घटबढ़ के बाद अपने पिछले बंद भाव के मुकाबले 19 पैसे की गिरावट के साथ 79.64 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। इससे पिछले कारोबारी सत्र में बुधवार को रुपया 29 पैसे की तेजी के साथ 79.45 प्रति डॉलर के भाव पर बंद हुआ था। 

जानिए विशषज्ञों की सलाह

रिलायंस सिक्योरिटीज के वरिष्ठ शोध विश्लेषक श्रीराम अय्यर ने कहा, ‘‘फेडरल रिजर्व के नीति बनाने वालों की आक्रामक टिप्पणियों से डॉलर को समर्थन मिला और इससे रुपया का हाजिर भाव बृहस्पतिवार के कारोबार में डॉलर के मुकाबले कमजोर हो गया।’’ इस बीच, दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के समक्ष डॉलर की मजबूती को आंकने वाला डॉलर सूचकांक 0.10 प्रतिशत बढ़कर 106.68 हो गया। 

क्रूड भी 95 डॉलर के पार 

अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.58 प्रतिशत बढ़कर 95.13 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। इसके अलावा बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 37.87 अंक बढ़कर 60,298 अंक पर बंद हुआ। 

Latest Business News