Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. WhatsApp की मनमानी पड़ी भारी, इस बड़े देश ने ठोंक डाला तगड़ा जुर्माना

WhatsApp की मनमानी पड़ी भारी, इस बड़े देश ने ठोंक डाला तगड़ा जुर्माना

मेटा की दो अन्य एप फेसबुक और इंस्टाग्राम पर रूस ने प्रतिबंधित लगाया हुआ हैं। रूसी सरकार ने ठीक इसी तरीके से ट्विटर और गूगल की कंपनी अल्फाबेट पर भी जुर्माना लगाया था।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: June 02, 2023 14:37 IST
Whatsapp- India TV Paisa
Photo:FILE Whatsapp

मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग एप वाट्सऐप (WhatsApp) को मनमानी करना भारी पड़ गया है। दुनिया की इस सबसे बड़ी मैसेजिंग एप पर रूस ने तगड़ा जुर्माना लगा दिया है। रूस ने व्हाट्सएप से एक आपत्तिजनक कंटेंट को हटाने की मांग की थी। लेकिन समय पर व्हाट्सएप द्वारा कार्रवाई न करने के चलते यह जुर्माना लगाया गया है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार रूस की एक अदालत ने WhatsApp पर 37,080 मिलियन रूबल का जुर्माना लगाया है। भारतीय मुद्रा में इसकी गणना की जाए तो यह लगभग 37703.12 मिलियन रुपये बैठता है। यह पहली बार है जब रूस की ओर से व्हाट्सएप पर यह जुर्माना लगाया गया है। हालांकि भारत में व्हाट्सएप की ताजा रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने 74 लाख अकाउंट को सस्पेंड किया है

क्या है मामला

रूसी मीडिया के अनुसार रूस ने अपने यहां एक चरमपंथी संगठन के अकाउंट के कंटेंट को WhatsApp से हटाने की मांग की थी। लेकिन व्हाट्सएप ने रूसी प्रशासन की इस मांग को दरकिनार कर दिया था। इसके बाद रूसी सरकार ने वहां की अदालत में यह मामला दर्ज किया। जिसके बाद रूस की कोर्ट ने WhatsApp पर तगड़ा जुर्माना ठोक दिया। इससे पहले भी व्हाट्सएप रूस की गुजारिश को ठुकरा चुका है। लेकिन तब रूस ने मेटा के प्रति नरम रुख अपनाया था।

रूस में बैन है फेसबुक और इंस्टा

रूस में WhatsApp पर बैन नहीं है, लेकिन मेटा की दो अन्य एप फेसबुक और इंस्टाग्राम पर रूस ने प्रतिबंधित लगाया हुआ हैं। रूसी सरकार ने ठीक इसी तरीके से ट्विटर और गूगल की कंपनी अल्फाबेट पर भी जुर्माना लगाया था। रूस ने व्हाट्सएप को अपने यहां सर्वर लगाकर अपने नागरिकों का डेटा संग्रहीत करने के लिए कहा था। लेकिन WhatsApp ने इस नियम का भी पालन नहीं किया।

भारत में बैन किए 74 लाख अकाउंट

व्हाट्सएप भले ही रूस की न सुन रहा हो। लेकिन भारत में सरकार की बात व्हाट्सएप सुन रहा है। वाट्सएप ने अप्रैल के महीने में भारत में 74 लाख से अधिक बैड अकाउंट्स को बैन कर दिया है। कंपनी ने गुरुवार को कहा कि नए आईटी नियम 2021 के तहत ये कार्रवाई की गई है। वाट्सएप ने अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा, 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच, 74,52,500 वाट्सएप खातों को बैन किया गया और इनमें से 2,469,700 खातों को सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है। आपको बता दें कि इस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, जिसके देश में लगभग 500 मिलियन (50 करोड़) यूजर्स हैं, देश में अप्रैल में रिकॉर्ड 4,377 शिकायतें प्राप्त की, और 234 पर कार्रवाई की।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement