Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. SBI और PNB पर अडानी का कितना कर्ज? RBI के सवाल पर बैंकों का आया जवाब

SBI और PNB पर अडानी का कितना कर्ज? RBI के सवाल पर बैंकों का आया जवाब

डानी समूह में गिरावट को देखते हुए RBI (भारतीय रिजर्व बैंक) ने स्थानीय बैंकों से अडानी समूह की कंपनियों, सरकार और बैंकिंग स्रोतों में उनके जोखिम का विवरण मांगा है।

Reported By : Nirnay Kapoor Edited By : Sachin Chaturvedi Updated on: February 02, 2023 15:51 IST
Adani Shares- India TV Paisa
Photo:AP Adani Shares

अडानी समूह पर छाये काले बादलों के बीच बैंकों से मिले कर्ज को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं। भारतीय जीवन बीमा निगम के निवेश पर उठ रहे सवालों के बीच रिजर्व बैंक ने भी आज सभी बैंकों से अडानी समूह में निवेश को लेकर जानकारी तलब की थी। इसको लेकर देश के दो बड़े बैंकों भारतीय स्टेट बैंक और पंजाब नेशनल बैंक की ओर से बयान आ गया है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार भारतीय स्टेट बैंक ने जानकारी देते हुए रिजर्व बैंक को बताया ​है कि अडानी समूह को बैंक की ओर से 23000 करोड़ रुपये का कर्ज दिया है। इससे पहले भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि अडाणी समूह को दिया गया कर्ज भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के बड़े एक्सपोजर फ्रेमवर्क से काफी कम है। वहीं पंजाब नेशनल बैंक की ओर से बताया गया है कि अडानी समूह को 7000 करोड़ रुपये का कर्ज प्रदान किया गया है। 

रिजर्व बैंक ने मांगी जानकारी 

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार अडानी समूह में गिरावट को देखते हुए RBI (भारतीय रिजर्व बैंक) ने स्थानीय बैंकों से अडानी समूह की कंपनियों, सरकार और बैंकिंग स्रोतों में उनके जोखिम का विवरण मांगा है। रिजर्व बैंक ने सभी बैकों से पूछा है कि उन्होंने अडानी समूह को किस क्षेत्र में और कितना लोन दिया है और अभी उसके कितने कर्ज की वापसी हो गई है। 

जानिए कितना लगा है LIC पैसा

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने बीते हफ्ते सोमवार को कहा कि अडाणी समूह के बॉन्ड और इक्विटी में उसके 36,474.78 करोड़ रुपये लगे हैं और यह राशि बीमा कंपनी के कुल निवेश का एक फीसदी से भी कम है। एलआईसी की प्रबंधन के अधीन कुल परिसंपत्ति सितंबर 2022 तक 41.66 लाख करोड़ रुपये से अधिक थी।

कंपनी को 100 बिलियन डॉलर का घाटा

अडानी की कंपनियों में बीते एक सप्ताह से लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। इस भयंकर नुकसान के चलते कंपनी का मार्केट कैप भी 100 बिलियन से ज्यादा टूट चुका है। इसी के साथ गौतम अडानी भी रईसों की सूची में नीचे खिसक गए हैं। पिछले एक हफ्ते में जिस तेजी के साथ अडानी की संपत्ति में गिरावट आई है, वह दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति से फिसलकर 15वें पायदान पर आ गए हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement