1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Stock Market Updates: फिर विदेशी बाजारों की चपेट में शेयर बाजार, सेंसेक्स 500 अंक टूटा निफ्टी 15700 पर

Stock Market Updates: फिर विदेशी बाजारों की चपेट में शेयर बाजार, सेंसेक्स 500 अंक टूटा निफ्टी 15700 पर

बुधवार को अमेरिकी बाजार अच्छी शुरुआत के बाद गिर गया। डाओ जोंस दिन की ऊंचाई से लुढ़ककर निचले स्तर पर आ गया और 950 अंक गिरकर बंद हुआ है।

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Updated on: June 29, 2022 10:48 IST
Stock Market- India TV Hindi
Photo:FILE

Stock Market

Stock Market Updates: भारतीय शेयर बाजार एक बार ग्लोबल मार्केट की चपेट में दिखाई दे रहा है। अमेरिकी और एशियाई बाजारों से मिले कमजोर संकेतों के चलते सेंसेक्स और निफ्टी में बड़ी शुरुआती गिरावट देखने को मिली। बुधवार को घरेलू शेयर बाजार का प्रमुख सूचकां सेंसेक्‍स 554 अंक ग‍िरकर 52,623 अंक पर खुला। वहीं न‍िफ्टी 15,701.70 अंक पर खुला। प्री-ओपन सेशन के दौरान सेंसेक्‍स के 30 में से 28 शेयर लाल न‍िशान पर थे। 

Sensex 30

Image Source : FILE
Sensex 30

सेंसेक्स में इंडसइंड बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, बजाज फिनसर्व, टाइटन, कोटक महिंद्रा बैंक और बजाज फाइनेंस गिरने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल थे। दूसरी ओर सन फार्मा और भारती एयरटेल हरे निशान में थे। 

इससे पहले इससे पहले मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार मामूली बढ़त के साथ बंद हुए। 30 शेयर वाला बीएसई सेंसेक्स 16.17 अंक की बढ़त के साथ 53,177.45 अंक पर बंद हुआ, वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 18.15 अंक की तेजी के साथ 15,850.20 अंक पर पहुंच गया। विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को शुद्ध रूप से 1,244.44 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। 

किस सेक्‍टर ने कराया ज्‍यादा नुकसान

शेयर बाजार की ​इस गिरावट को सेक्‍टर के चश्मे से देखें तो सभी सेक्‍टर्स में आज गिरावट आई है। फिर भी निफ्टी बैंक, आईटी, मेटल, पीएसबी और फाइनेंशियल सेक्‍टर में सबसे ज्‍यादा नुकसान दिख रहा है। ये सेक्‍टर 1 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट पर कारोबार कर रहे हैं। दूसरी ओर, फार्मा, तेल एवं गैस सेक्‍टर में मामूली गिरावट दिख रही है। Route Mobile के स्‍टॉक्‍स आज 5 फीसदी लुढ़क गए जबकि J&K Bank के शेयरों में 1 फीसदी की तेजी दिख रही है।

अमेर‍िकी बाजार में ग‍िरावट

बुधवार को अमेर‍िकी बाजार अच्छी शुरुआत के बाद गिर गया। डाओ जोंस दिन की ऊंचाई से लुढ़ककर निचले स्तर पर आ गया और 950 अंक गिरकर बंद हुआ है। नैस्डेक में 3 प्रत‍िशत तक की गिरावट आई। यूरोपीय बाजार में 0.5 प्रत‍िशत की तेजी देखने को मिली है। अन्य एशियाई बाजारों में तोक्यो, शंघाई, सियोल और हांगकांग के बाजार मध्य सत्र सौदों में गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। 

नहीं थम रही विदेशी निवेशकों की निकासी

भारतीय शेयर बाजार से विदेशी निवेशकों के धन निकालने का सिलसिला बढ़ता ही जा रहा है। पिछले सत्र में भी विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने बाजार से 1,244.44 करोड़ के शेयर बेचकर पैसे निकाल लिए। हालांकि, इस दौरान घरेलू निवेशकों ने 1,205.63 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध खरीदारी की, जिससे बाजार किसी बड़ी गिरावट से बच गया।

Latest Business News