Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Tata Salt Price Hike: महंगाई के जख्मों पर अब पड़ेगा "टाटा का नमक", जानिए अब कितने बढ़ेंगे दाम

Tata Salt Price Hike: महंगाई के जख्मों पर अब पड़ेगा "टाटा का नमक", जानिए अब कितने बढ़ेंगे दाम

देश का नमक टाटा सॉल्‍ट (Tata Salt) महंगा होने वाला है। इसे बनाने वाली कंपनी टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स (Tata Consumer Products) ने इसके संकेत दे दिए हैं।

Indiatv Paisa Desk Written By: Indiatv Paisa Desk
Updated on: August 12, 2022 16:11 IST
Tata Salt- India TV Paisa
Photo:FILE Tata Salt

Highlights

  • टाटा सॉल्ट के मार्जिन महंगाई के चलते काफी घट गए हैं
  • टाटा के एक किलो नमक की कीमत 28 रु. है
  • इसके दाम बढ़कर 28 से 30 रुपये तक हो सकते हैं

Tata Salt Price Hike: आम आदमी अभी तक दाल, चावल, तेल और आटा की बढ़ती कीमत से परेशान था। वहीं अब इंसान के घावों पर नमक (Salt) रगड़ने की तैयारी हो रही है। दरअसल देश की सबसे बड़ी नमक निर्माता कंपनी टाटा सॉल्ट (Tata Salt) कीमतों में बढ़ोत्तरी की तैयारी कर रही है। कंपनी ने जल्द ही नमक (Tata Salt Price Hike) की कीमतों को बढ़ाने के संकेत दिए हैं। फिलहाल टाटा के एक किलो नमक की कीमत 28 रु. है। 

कंपनी ने बताया क्या है मजबूरी 

कंपनी के अनुसार टाटा सॉल्ट के मार्जिन महंगाई के चलते काफी घट गए हैं। इतने कम मार्जिन पर कारोबार कर पाना अब संभव नहीं है। ऐसे में टाटा अब नमक की कीमत बढ़ाने पर विचार कर रहा है। कीमतों की घोषणा जल्द कर दी जाएगी। एक बिजनेस न्यूज चौनल से बातचीत में कंपनी के एमडी और सीईओ सुनील डिसूजा ने इसकी जानकारी दी है।

कितने बढ़ सकते हैं दाम 

टाटा सॉल्‍ट के सबसे सस्ते नमक के एक किलो पैकेट का दाम 25 रुपये है। इसके दाम बढ़कर 28 से 30 रुपये तक हो सकते हैं। यह अलग बात है कि कंपनी ने अभी इस बारे में खुलासा नहीं किया है कि‍ दामों में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी। 

ईंधन की कीमतों का पड़ा असर

सुनील डिसूजा ने कहा, नमक बनाने में सबसे महत्वपूर्ण कंपोनेंट एनर्जी है, बीते साल से ईंधन की कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई है। जिसके कारण हम अपने मार्जिन को सही तरीके से सेट नहीं कर पा रहे हैं। वहीं नमक का दूसरा कंपोनेंट ब्राइन है, जिसकी कीमत पिछले साल ऊपर जाने के बाद फ्लैट है। इस कार नमक के मार्जिन पर प्रेशर दिख रहा है।

Salt
Image Source : INDIATV
Salt

फूड-बेवरेज कारोबार में तेजी

टाटा कंज्यूमर ने इसी सप्ताह पहली तिमाही के नतीजे घोषित किए हैं। जिसमें कंपनी के फूड और बेवरेज बिजनेस ने अच्छा परफॉर्म किया है। चाय के बिजनेस के अच्छे प्रदर्शन ने नमक के इंप्लेशनरी प्रेशर को ऑफसेट किया है। जून तिमाही में प्रॉफिट सालाना आधार पर 38 प्रतिशत बढ़कर 255 करोड़ रुपए हो गया, जबकि पिछले साल की समान अवधि में यह 240 करोड़ रुपए था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement