Monday, May 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. TCS ने 6 जॉब पोर्टल पर लगाया बैन, करीब 100 करोड़ की गड़बड़ी करने वाले कर्मचारियों को भी सिखाया सबक

TCS ने 6 जॉब पोर्टल पर लगाया बैन, करीब 100 करोड़ के नौकरी घोटाले में कर्मचारियों पर भी गिरी गाज

इसी महीने कुछ मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि टीसीएस ने कंपनी के नियमों का उल्लंघन करने के लिए कुछ कर्मचारियों को निलंबित किया है। कुछ खबरों में कर्मचारियों के मिले लाभ का आकलन 100 करोड़ रुपये तक बताया गया है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: June 30, 2023 7:48 IST
TCS ने 6 जॉब पोर्टल पर लगाया बैन- India TV Paisa
Photo:PTI (FILE PHOTO) TCS ने 6 जॉब पोर्टल पर लगाया बैन

देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) में नौकरियों को लेकर बड़ा घोटाला सामने आने के बाद अब कंपनी हरकत में आ गई है। कंपनी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए नौकरियों की जानकारी देने वाले 6 वेब पोर्टल पर प्रतिबंध लगा दिया है। कंपनी ने इन जॉब पोर्टल को महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले कर्मचारियों पर भी कार्रवाई की है। शुरुआती जांच में 6 कर्मचारियों को इन पोर्टल को जानकारी देने और इससे आर्थिक लाभ पाने का दोषी पाया है। कंपनी के अन्य 3 कर्मचारी फिलहाल कंपनी के राडार पर हैं। 

6 कर्मचारियों पर गिरी गाज

टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने बृहस्पतिवार को बताया कि टीसीएस ने अनुबंधित कर्मचारियों की नियुक्ति को लेकर नौकरी के बारे में जानकारी देने वाली कंपनियों की मदद करने और उनसे लाभ उठाने के मामले में छह कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की है। देश की सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी सेवा निर्यातक कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) की यहां वार्षिक आम सभा में चंद्रशेखरन ने कहा कि कंपनी तीन और कर्मचारियों की भूमिकाओं की जांच कर रही है। 

कंपनी ने किया ये खुलासा

शेयरधारकों के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, “हमने छह कर्मचारियों और छह कंपनियों को प्रतिबंधित कर दिया है।” उन्होंने कहा कि कंपनी को दो शिकायतें मिली थीं, जिसके बाद उसने आरोपों की जांच की थी। एक अमेरिका में व्यावसायिक सहयोगियों या संविदा कर्मियों की नियुक्ति से संबंधित है, और दूसरी शिकायत फरवरी के अंत और मार्च में भारत में भर्तियों को लेकर थी। चंद्रशेखरन ने कहा कि वह इन कर्मचारियों को मिले लाभ का आकलन नहीं कर सकते, लेकिन प्रतिबंधित कर्मचारियों ने इस तरह व्यवहार किया कि वे कुछ कंपनियों का पक्ष ले रहे थे। 

करीब 100 करोड़ का है घोटाला! 

इसी महीने कुछ मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि टीसीएस ने कंपनी के नियमों का उल्लंघन करने के लिए कुछ कर्मचारियों को निलंबित किया है। कुछ खबरों में कर्मचारियों के मिले लाभ का आकलन 100 करोड़ रुपये तक बताया गया है। चंद्रशेखरन ने कहा कि “कंपनी ‘बिजनेस एसोसिएट’ आपूर्तिकर्ता प्रबंधन प्रक्रिया की समीक्षा करेगी और देखेगी कि क्या खामियां हैं। कंपनी यह सुनिश्चित करने के लिए प्रक्रिया को पूरी तरह से सख्त करेगी कि दोबारा ऐसी घटनाएं न हों।” 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement