Tuesday, May 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 1-2 मिनट और हवा में रहता तो खत्म हो जाता विमान का फ्यूल... सच्चाई जान सहम गए IndiGo के यात्री

1-2 मिनट और हवा में रहता तो खत्म हो जाता विमान का फ्यूल... सच्चाई जान सहम गए IndiGo के यात्री

Ayodhya to Delhi IndiGo flight : अयोध्या से दिल्ली जा रही इंडिगो फ्लाइट खराब मौसम के कारण दिल्ली एयरपोर्ट पर नहीं उतर पाई। फ्लाइट को चंडीगढ़ लैंड कराया गया था।

Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: April 15, 2024 22:16 IST
इंडिगो फ्लाइट- India TV Paisa
Photo:REUTERS इंडिगो फ्लाइट

दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने दावा किया कि शनिवार को अयोध्या से दिल्ली आने वाली इंडिगो (IndiGo) की एक फ्लाइट को खराब मौसम के कारण चंडीगढ़ की ओर मोड़ दिया गया और जब विमान वहां उतरा तब सिर्फ एक या दो मिनट का फ्यूल बचा था। दूसरी ओर एयरलाइन ने सोमवार को कहा कि विमान में पर्याप्त फ्यूल था। दिल्ली पुलिस उपायुक्त (DCP) अपराध सतीश कुमार ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि उन्हें अयोध्या से दिल्ली के लिए इंडिगो की फ्लाइट 6ई-2702 से सफर के दौरान एक दुखद अनुभव हुआ।

दिल्ली में नहीं उतर सका था विमान

उन्होंने कहा कि फ्लाइट का निर्धारित टेक ऑफ समय दोपहर 3:25 बजे था और लैंडिंग का समय शाम 4:30 बजे था, लेकिन लगभग शाम 4:15 बजे पायलट ने कहा कि दिल्ली हवाई अड्डे पर खराब मौसम है और विमान में 45 मिनट तक उड़ान भरने का ईंधन है। उन्होंने लिखा, ‘‘पायलट ने दो बार विमान उतारने का प्रयास किया, लेकिन खराब मौसम के कारण ऐसा नहीं हो सका और उसके बाद आगे की रणनीति तय करने में बहुत समय बर्बाद हुआ।’’

'1-2 मिनट का ही बचा था फ्यूल'

उन्होंने आगे लिखा कि शाम 5:30 बजे पायलट ने घोषणा की कि वह चंडीगढ़ में उतरने की कोशिश करेंगे और आखिरकार विमान शाम 6:10 बजे चंडीगढ़ हवाई अड्डे पर उतरा। कुमार ने रविवार शाम को पोस्ट में कहा कि जब विमान चंडीगढ़ में उतरा उस वक्त 45 मिनट तक उड़ान भरने के लिए ईंधन होने की घोषणा के बाद 115 मिनट बीत चुके थे। कुमार ने यह भी कहा कि उतरने के बाद उन्हें चालक दल से पता चला कि केवल 1-2 मिनट का फ्यूल बचा था।

एयरलाइन ने क्या कहा?

उन्होंने विमानन नियामक डीजीसीए, नागर विमानन मंत्रालय, दिल्ली एयरपोर्ट और इंडिगो को टैग करते हुए पोस्ट में कहा कि इसकी जांच की जानी चाहिए कि क्या सभी मानक प्रक्रियाओं का पालन किया गया था? इंडिगो ने सोमवार को एक बयान में कहा कि दिल्ली में खराब मौसम के कारण फ्लाइट को चंडीगढ़ की ओर मोड़ दिया गया था और पायलट ने एक चक्कर लगाया जो मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) के अनुरूप है। एयरलाइन ने कहा कि यह बिल्कुल सुरक्षित प्रक्रिया है और नियमों के मुताबिक विमान को वैकल्पिक एयरपोर्ट की ओर ले जाने के लिए पर्याप्त ईंधन था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement