Thursday, May 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Buy Now Pay Later का क्या है फंडा, यहां जानें

Buy Now Pay Later: क्या है Buy Now Pay Later स्कीम? उधार में शॉपिंग करने की देती है सुविधा

Buy Now Pay Later यानी BNPL के अंतर्गत बिना भुगतान किए तुरंत खरीदारी करने की सुविधा मिलती है। यह स्कीम देखने में तो काफी अच्छी लगती है। लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले इसके बारे में विस्तार से जानकारी हासिल करें।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 02, 2023 23:00 IST
 Buy Now Pay Later Scheme- India TV Paisa
Photo:CANVA क्या है Buy Now Pay Later स्कीम? उधार में शॉपिंग करने की देती है सुविधा

Buy Now Pay Later: 'बाय नाउ पे लेटर' यानी अभी खरीदें और बाद में भुगतान करें। बाजार में ई-कॉमर्स कंपनियों से लेकर बैंक और रिटेलर्स अपने ग्राहकों के लिए इस सुविधा को उपलब्ध कर रहे हैं, जो लोगों को काफी रास आ रही है। खासकर उन लोगों को जिनके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है। इस सुविधा के चलते अब आपके अकाउंट में पैसे न होने पर भी आप शॉपिंग कर सकते हैं। इसलिए आज आपको बीएनपीएल मतलब बाय नाउ पे लेटर से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

क्या है बाय नाउ पे लेटर (BNPL) ?

बाय नाउ पे लेटर एक फिनेंशियल एवेन्यू है, जिसके तहत आपको सामान खरीदने के कुछ अवधि बाद उसकी पेमेंट करने का ऑप्शन मिलता है। यह एक तरह का कम समय का कर्ज होता है। हर कंपनी द्वारा अलग समय निर्धारित किया गया है। बाय नाउ पे लेटर ऑप्शन के अंतर्गत भुगतान के लिए अमूमन 14 से 20 दिनों का समय दिया जाता है।

बाय नाउ पे लेटर (BNPL) के तहत आप क्या-क्या खरीददारी कर सकते हैं?

पिछले कुछ महीनों में फाइनेंस कंपनियों व बैंक के बाद ई-कॉमर्स, फिनटेक कंपनियों ने भी अपने लोगों को ये सुविधा उपलब्ध की है। अमेजन और फ्लिपकार्ट भी ग्राहकों को बाय नाउ पे लेटर का ऑप्शन देता है। इसी तरह पेटीएम, फोनपे, लेजीपे, मनीटैप आदि कई प्लैटफॉर्म के साथ टाईअप कर पेमेंट का ऑप्शन देते हैं। ऐसे में ये सुविधा शॉपिंग तक सीमित नहीं रह गई है। अब आप खाना ऑर्डर करने से लेकर ट्रेवल बुकिंग, ग्रोसरी ऑर्डर, ओला राइड पर भी इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं।  

‘बाय नाउ पे लेटर’ (BNPL) की सुविधा लेने से पहले जान लें ये जरूरी बात

खरीददारी के समय बाय नाउ पे लेटर का ऑप्शन देखकर आपका उसकी तरफ आकर्षित होना वाजिब है। लेकिन अगर आप इस सुविधा को लेते हैं, तो इसकी पूरी जिम्मेदारी लेनी होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि यदि आप समय पर इसकी पेमेंट करना भूल जाते हैं, तो आपको बकाया राशि पर 24% तक ब्याज देना होगा। इसके साथ ही कंपनियां लेट पेमेंट फीस भी लगा सकती हैं। इसके अलावा, आपका क्रेडिट स्कोर भी प्रभावित हो सकता है, जिससे भविष्य में आपकी लोन एप्लिकेशन खारिज हो सकती है। 

‘बाय नाउ पे लेटर’ और क्रेडिट कार्ड में से किसका इस्तेमाल करना बेहतर होगा?

क्रेडिट कार्ड भी आपको पेमेंट करने के लिए एक निर्धारित समय देता है। लेकिन यह 'बाय नाउ पे लेटर' से कई मायनों में अलग होता है। जैसे बीएनपीएल का इस्तेमाल सिर्फ सीमित जगहों पर मिलता है, लेकिन क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कभी भी कहीं भी किया जा सकता है। क्रेडिट कार्ड की सालानी फीस देनी होती है, जो कि बीएनपीएल में नहीं है। बात करें, समय पर भूगतान न करने की तो क्रेडिट कार्ड कंपनियां आपसे 36-45% तक ब्याज वसूलती हैं, लेकिन बीएनपी लोन के अंतर्गत अधिकतम 30 प्रतिशत तक ब्याज दर तय की गई है।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement