Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. धमाका! Twitter पर नहीं जाएगा पहले से वेरिफायड ब्लू टिक? कंपनी के गाइडलाइन में हुआ बड़ा बदलाव

धमाका! Twitter पर नहीं जाएगा पहले से वेरिफायड ब्लू टिक? कंपनी के गाइडलाइन में हुआ बड़ा बदलाव

Twitter Users: ट्विटर यूजर्स के लिए खुशखबरी आई है। कंपनी ने कुछ दिन पहले ये ऐलान किया था कि 1 अप्रैल से लिगेसी अकाउंट का ब्लू टिक चला जाएगा, लेकिन अब एक खेल हो गया है। आइए पूरा मामला समझते हैं।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: April 03, 2023 11:04 IST
Twitter blue tick legacy account is not remove- India TV Paisa
Photo:INDIA TV Twitter पर नहीं जाएगा पहले से वेरिफायड ब्लू टिक? कंपनी के गाइडलाइन में हुआ बड़ा बदलाव

Twitter Blue Tick Legacy Account: ट्विटर यूजर्स के लिए एक खुशखबरी आई है। कंपनी ने पहले से वेरिफायड यूजर्स के हित में बड़ा बदलाव किया है। दरअसल, कंपनी के तरफ से कुछ दिन पहले ट्वीट कर ये जानकारी दी गई थी कि 1 अप्रैल के बाद से बिना सब्सक्राइब के ब्लू टिक वाले यूजर्स की आईडी से ब्लू बैज चला जाएगा। यानि सिर्फ ट्विटर ब्लू सर्विस वाले यूजर्स के आईडी पर ही ब्लू बैज रहेगा। तारीख बीत गई लेकिन ब्लू बैज नहीं गया। जब से कंपनी ने इस बात का ऐलान किया, इसको लेकर कुछ यूजर्स परेशान चल रहे थे। कई ने कंपनी के इस फैसले का विरोध भी किया था। इतना ही नहीं कंपनी के सब्सक्रिप्शन पॉलिसी का कुछ मशहूर हस्तियों ने भी विरोध किया है। लेब्रोन जेम्स, अब तक के सबसे अधिक वेतन पाने वाले एनबीए खिलाड़ी और प्रति वर्ष 40 मिलियन डॉलर से अधिक की कमाई करने वाले व्यक्ति में से एक हैं। उन्होंने भी ट्विटर को भुगतान करने से इनकार कर दिया।

क्या हुआ है बदलाव?

कंपनी ने जब से सब्सक्रिप्शन पॉलिसी की शुरुआत की है। वह पैसा देकर ब्लू बैज पाने वाले यूजर्स के आईडी को सब्सक्राइब(This account is verified because it’s subscribed to Twitter Blue) किया हुआ बता रही थी और बिना पैसा दिए पहले से वेरिफाइड यूजर्स के आईडी पर लिगेसी अकाउंट (This account is verified because it’s a legacy verified account) लिख कर आ रहा था।  अब दोनों तरह के आईडी पर एक ही जानकारी आ रही है। अब जब आप ब्लू बैज पर क्लिक करते हैं तो आपको लिखा हुआ मिलता है कि यह अकाउंट या तो सब्सक्राइब किया गया है या फिर लिगेसी अकाउंट है। नीचे दिए स्क्रीनशॉट से आप समझ सकते हैं। हमने आपको समझाने के लिए दो अकाउंट का स्क्रीनशॉट नीचे लगाया है। एक पहले से वेरिफायड है तो वहीं दूसरा सब्सक्राइब किया हुआ है। 

This account is verified because it’s a legacy verified account

Image Source : INDIA TV
इसमें पहला अकाउंट सब्सक्राइब किया हुआ है और दूसरा लिगेसी अकाउंट है।

कितना है ट्विटर ब्लू का चार्ज?

कंपनी ने इसके लिए विभिन्न देशों में अलग-अलग चार्ज निर्धारित किए गए हैं। भारतीय यूजर्स को ट्विटर ब्लू टिक लेने के लिए हर महीने 650 रुपये देने होंगे। अगर आप हर महीने 650 रुपये का भुगतान करते हैं तो एक साल में आपको 7800 रुपये देने पड़ेंगे, जबकि वार्षिक प्लान लेने पर काफी पैसों की बचत होगी। बता दें कि ट्विटर ब्लू टिक का वार्षिक प्लान 6800 रुपये का है। ट्विटर ब्लू टिक की सर्विस लेने के बाद आप 4 हजार कैरेक्टर्स में ट्वीट कर पाएंगे। इस सर्विस में आपको 30 मिनट में 5 बार एडिट करने की सुविधा मिल जाती है। ब्लू टिक सर्विस मिलने के साथ ही यूजर ट्विटर में फुल एचडी क्वालिटी का वीडियो भी शेयर कर सकेंगे। ब्लू टिक वेरिफायड यूजर्स को प्लेटफॉर्म में प्राथमिकता भी दी जाएगी। 

 

एक रिपोर्ट में सामने आई बड़ी जानकारी

द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक ट्विटर ने टॉप 500 ऑर्गेनाइजेशन्स जो ट्विटर पर एडवरटाइजमेंट के लिए सबसे ज्यादा खर्च करते हैं उन्हें अपना वेरिफिकेशन स्टेटस मेंटेन करने के लिए ब्लू टिक को बनाए रखने के लिए हर माह 1000 डॉलर का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। इसके साथ ही 10000 कंपनियों जिनके फॉलोअर्स सबसे अधिक हैं उन्हें भी पेमेंट नहीं करना पड़ेगा। ट्विटर की तरफ से यह फैसला ऐसे समय पर लिया गया है जब माइक्रोब्लागिंग साइट पर वेरिफिकेशन के लिए बड़े पैमाने पर बदलाव किए जा रहे हैं। ट्विटर ने पिछले महीने ट्वीट करके बताया था कि अब वेरिफाइड ऑर्गेनाइजेशन विश्व स्तर पर उपलब्ध है और वेटिंग लिस्ट में शामिल जिन लोगों की रिक्वेस्ट एक्सेप्ट हुई है उन्हें मेल किया जा रहा है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement