1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Deal done! एलन मस्क बने Twitter के मालिक! ट्वीट कर कहा- उम्मीद है कि मेरे आलोचक यहां बने रहेंगे

Deal done! एलन मस्क 43 अरब डॉलर खर्च कर बने Twitter के मालिक! ट्वीट कर कहा- उम्मीद है कि मेरे आलोचक यहां बने रहेंगे

54.20 डॉलर की यह पेशकश एलन मस्क ने मूल रूप से सोशल मीडिया कंपनी को खरीदने के लिए की थी। तब मस्क ने इस पेशकश को 'सर्वश्रेष्ठ और अंतिम' कहा था।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: April 26, 2022 1:28 IST
Elon Musk - India TV Paisa
Photo:FILE

Elon Musk 

Highlights

  • मशहूर कारोबारी एलन मस्क ट्विटर के मालिक बन गए हैं
  • मस्क ने ट्विटर को 43 अरब डॉलर में खरीदने का प्रस्ताव दिया था
  • मस्क ने ट्वीट कर ट्विटर में फ्री स्पीच की वकालत की है

एलन मस्क अब ट्विटर इंक के नए मालिक हैं। सूत्रों के अनुसार कंपनी बोर्ड ने एलन मस्क के 54.20 डॉलर प्रति शेयर की पेशकश को मंजूर कर लिया है। बताया जा रहा है कि 43 अरब डॉलर यानी करीब 3200 अरब रु में सौदा हुआ है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार बोर्ड ने मस्क के 54.20 डॉलर के 'सर्वश्रेष्ठ और अंतिम' प्रस्ताव के साथ जाने को मंजूरी दे दी है। एलन मस्क ने मूल रूप से 54.20 डॉलर की पेशकश सोशल मीडिया कंपनी को खरीदने के लिए की थी। तब मस्क ने इस पेशकश को 'सर्वश्रेष्ठ और अंतिम' कहा था। 

इस डील के सार्वजनिक होने से पहले ही मस्क ने ट्वीट करके माइक्रो ब्लॉगिंग साइट को खरीदने के संकेत दे दिए थे। मस्क ने लिखा था- उम्मीद है कि मेरे सबसे तीखे आलोचक ट्विटर पर बने रहेंगे। यही फ्री स्पीच के असल मायने हैं।

ट्विटर के इंडिपेंडेंट बोर्ड के चेयरमैन ब्रेट टेलर ने रात 12 बजकर 24 मिनट पर एक प्रेस रिलीज में मस्क के साथ हुई डील के बारे में जानकारी दी। बता दें कि आज उसके बोर्ड ने ट्विटर शेयरधारकों से लेनदेन की सिफारिश करने के लिए मुलाकात की है। इससे पहले यह संभवना भी जताई जा रही थी कि कहीं यह सौदा आखिरी मिनट में टूट न जाए।

क्या है मस्क की पेशकश 

एलन मस्क ने 43 अरब डॉलर (3.2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा) में ट्विटर को 100 फीसदी खरीदने का ऑफर दिया है। नई रिपोर्ट के अनुसार ट्विटर मस्क के साथ ये डील करने की तैयारी में लग रहा है। हालांकि, रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इसका मतलब ये कतई नहीं है कि ट्विटर मस्क के 54.20 डॉलर प्रति शेयर डील को मान ही लेगा। कंपनी इसके लिए मस्क के साथ बातचीत करके और भी ज्यादा अच्छे ऑफर की तलाश करेगी।

Twitter यूजर्स को मिलेगी फ्रीडम ऑफ स्पीच 

ट्विटर को खरीदने की अपनी मंशा के पीछे भी उन्होंने यही वजह बताई थी कि इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फ्रीडम ऑफ स्पीच खतरे में है और वे सुनिश्चित करना चाहते हैं कि इस बनी रहे।

ट्विटर के टॉप 5 हिस्सेदार

  • एलन मस्क : 9.2%
  • वैनगार्ड ग्रुप : 8.8%
  • मॉर्गन स्टेनली: 8.4%
  • ब्लैक रॉक : 6.5%
  • स्टेट स्ट्रीट कॉर्प : 4.5 %
  • संस्थापक जैक डॉर्सी : 2.3%
Write a comment