Wednesday, May 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Dove और Tresemme के शैंपू से कैंसर का खतरा! यूनिलीवर ने US मार्केट से ड्राई शैंपू किए रिकॉल

Dove और Tresemme के शैंपू से कैंसर का खतरा! यूनिलीवर ने कई तरह के ड्राई शैंपू किए रिकॉल

यूनिलीवर के इन शैंपू में बेंजीन (benzene) कैमिकल पाया गया है। वैज्ञानिकों के अनुसार इस केमिकल के उपयोग से कैंसर हो सकता है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: October 26, 2022 13:57 IST
Dove और Tresemme के शैंपू से...- India TV Paisa
Photo:FILE Dove और Tresemme के शैंपू से कैंसर का खतरा!

दुनिया की मशहूर एफएमसीजी कंपनी यूनिलीवर (Unilever) ने बाजार से अपने डव (Dove) और ट्रेसेमे जैसे कई शैंपू को रिकॉल कर लिया है। यूनिलीवर के इन शैंपू ब्रांड में कैंसर पैदा करने वाला कैमिकल पाया गया है। जिसके चलते कंपनी ने अपने इन शैंपू ब्रांड को बाजार से वापस मंगा लिया है। ये रिकॉल अमेरिकी बाजार में किया गया है। रिकॉल किए जाने वाले इन शैंपू ब्रांड में Dove, TRESemmé, Nexxus, Suave, TIGI शामिल हैं। प्रॉक्टर एंड गैंबल (Procter & Gamble) ने भी 30 से अधिक एयरोसोल स्प्रे हेयरकेयर प्रॉडक्ट्स वापस मंगाए थे। इनमें ड्राई शैंपू और ड्राई कंडीशनर शामिल थे। 

अमेरिकी समाचार चैनल सीएनएन की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि यूनिलीवर के इन शैंपू में बेंजीन (benzene) कैमिकल पाया गया है। वैज्ञानिकों के अनुसार इस केमिकल के उपयोग से कैंसर हो सकता है। अमेरिका फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के मुताबिक ये प्रॉडक्ट्स अक्टूबर 2021 से पहले बनाए गए थे और पूरे देश में रिटेलर्स को डिस्ट्रीब्यूट किए गए थे। 

कौन-कौन से शैंपू में मिले कैंसर तत्व

अमेरिकी बाजार में यूनिलीवर के जिन शैंपू पर प्रतिबंध लगा है उसमें डव ड्राय शैंपू वॉल्यूम एंड फुलनेस (Dove Dry Shampoo Volume and Fullness), डव ड्राय शैंपू फ्रेश कोकोनट (Dove Dry Shampoo Fresh Coconut), नेक्सस ड्राय शैंपू रिफ्रेशिंग मिस्ट (Nexxus Dry Shampoo Refreshing Mist) और सुआवे प्रोफेशनल्स ड्राय शैंपू रिफ्रेश एंड रिवाइव (Suave Professionals Dry Shampoo Refresh and Revive) शामिल है। इसके लिए कंपनी ने UnileverRecall.com की वेबसाइट शुरू की है, जहां ग्राहक अपने पैसे वापस पा सकते हैं। 

कितना खतरनाक है बैंजीन 

अमेरिकी स्वास्थ्य नियामक एफडीए ने अपने रिकॉल नोटिस में कहा है कि बेंजीन से इंसानों में कैंसर हो सकता है। बेंजीन कई तरह से इंसान के शरीर में प्रवेश कर सकती है। यह सूंघने, मुंह के जरिए और स्किन के जरिए शरीर में जा सकती है। इससे ल्यूकेमिया और ब्लड कैंसर हो सकता है। एफडीए का कहना है कि लोगों को ऐसे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल बंद करना चाहिए। अपने पैसे वापस लेने के लिए  विजिट करनी चाहिए। इस बारे में यूनिलीवर ने तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की।

सनस्क्रीन भी हो चुके हैं रिकॉल 

पर्सनलकेयर और ब्यूटी उत्पादों में कैमिकल को लेकर पहले भी कंपनियों पर कार्रवाई हो चुकी है। पहले भी इन प्रॉडक्ट्स में एयरोसोल होने के आरोप लगे थे। यूनिलीवर से पहले कई नामी कंपनियों के एयरोसोल सनस्क्रींस को बाजार से वापस मंगाया गया है। इनमें जॉनसन एंड जॉनसन का न्यूट्रोजेना, एगवेल पर्सनल केयर का बनाना बोट और बीयर्सडॉर्फ का कॉपरटोन शामिल है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement