Sunday, April 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Cryptocurrency और आरबीआई की Digital Currency में से बेहतर कौन? जानें निवेश का यह ऑप्शन कितना कारगर

Cryptocurrency और आरबीआई की Digital Currency में से बेहतर कौन? शेयर बाजार में जारी उतार-चढ़ाव के बीच जानें निवेश का यह ऑप्शन कितना कारगर

Cryptocurrency and Digital Currency: अगर आप शेयर बाजार से बाहर निवेश के ऑप्शन तलाश रहे हैं तो आपको इन सबके बारे में भी जानना चाहिए। एक समय क्रिप्टोकरेंसी से कई निवेशकों ने अच्छा पैसा बनाया था।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: August 22, 2023 22:30 IST
Cryptocurrency and Digital Currency- India TV Paisa
Photo:FILE Cryptocurrency and Digital Currency

Cryptocurrency and Digital Currency: आज के डिजिटल युग में लोगों के व्यापार और निवेश की आदतें काफी बदल गई हैं। पिछले कुछ वर्षों में क्रिप्टो बूम ने दुनिया भर में लोगों को निवेश करने और अच्छा रिटर्न अर्जित करने का एक नया तरीका सिखाया है। देश में नए क्रिप्टो नियमों के साथ भारत ने भी डिजिटल करेंसी के व्यापार को आधिकारिक रूप से स्वीकार कर लिया है। हालांकि, क्रिप्टोकरेंसी एक अपेक्षाकृत नया व्यापार और निवेश का तरीका है, इसलिए लोगों को डिजिटल एसेट्स से निपटते समय सावधान रहना महत्वपूर्ण है। अगर हम शेयर बाजार की बात करें तो इन दिनों बाजार में काफी उथल-पुथल देखने को मिल रहा है। ऐसे में निवेश के लिए लोग अलग-अलग ऑप्शन के बारे में जानकारी लेने की हरसंभव कोशिश कर रहे हैं।  आइए आज समझते हैं कि एक आम निवेशक के तौर पर आपके लिए बेहतर ऑप्शन कौन है? एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं?

क्रिप्टोकरेंसी और डिजिटल करेंसी में ये है अंतर

केंद्रीय बैंकों द्वारा जारी डिजिटल करेंसी अपने मौजूदा स्वरूप में डिजिटल मुद्राओं के उपयोग से जुड़े खतरों को भी कम करती है। दूसरी ओर क्रिप्टोकरेंसी बहुत अस्थिर है, उनका मूल्य हर समय बदलता रहता है। उपयोग के मामलों के संदर्भ में क्रिप्टोकरेंसी को संपत्ति और मुद्रा दोनों के रूप में वगीर्कृत किया जाता है। क्रिप्टोकरेंसी के प्राइस पर अटकलें लगाने के लिए व्यक्ति निवेश बाजारों में हिस्सा ले सकता है। वे खुद को महंगाई और आर्थिक अस्थिरता से बचाने के लिए बिटकॉइन जैसी विशेष परियोजनाओं का भी उपयोग कर सकते हैं।

भारत में क्रिप्टोकरेंसी का हाल 

भारत में क्रिप्टोकरेंसी की स्थिति ठीक नहीं दिख रही है। बिटकॉइन में गिरावट देखी जा रही है। वहीं इथेरियम कॉइन ने मामूली बढ़त हासिल की है। इसके अलावा, बाकी के कॉइन उतार-चढ़ाव का सामना कर रहे हैं। देश में बिटकॉइन की कीमत में पिछले सात दिन के दौरान 11.38 फीसदी की गिरावट आई है। क्रिप्टो मार्केट का दूसरा सबसे बड़ा कॉइन कहा जाने वाला इथेरियम में 0.43 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है, जिस कारण यह 139,214.84 रुपये पर कारोबार कर रहा है। हैरानी की बात यह है कि इसमें भी पिछले सात दिनों के दौरान 9.28 फीसदी की गिरावट आई है। टीथर क्वॉइन की बात करें तो यह क्रिप्टोकॉइन फ्लैट कारोबार कर रहा है अभी यह 83.1 रुपये पर है। पिछले सात दिनों के दौरान इसमें 0.01 फीसदी की उछाल आई है।

क्रिप्टोकरेंसी पर क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

क्रिप्टोकरेंसी पर काम करने वाली कंपनी डेस्टिनेवुड प्राइवेट लिमिटेड के को-फाउंडर बताते हैं कि अगर निवेशक को क्रिप्टो की समझ है तो वह इसमें निवेश कर सकते हैं। वह बताते हैं कि आए दिन कंपनियां क्वाइन लॉन्च करती आ रही है। क्रिप्टो में निवेश पर बाजार के आंकड़े क्या कहते हैं, उसे एक उदारण से वह समझाते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी ही एक क्रिप्टो कंपनी ने iFortune coin और एक स्टेकिंग/माइनिंग प्लेटफॉर्म Fortune Machine लॉन्च किया है। सितंबर 2022 में लॉन्च किए गए, परियोजनाएं हर निवेशक के लिए क्रिप्टो निवेश को अधिक लाभदायक बनाने के उद्देश्य से लाया गया है। ऐसा कंपनी बताती है। वह बताते हैं कि iFortune coin एक BEP20 टोकन है जो बिनान्स स्मार्ट चैन  पर विकसित किया गया है।

Cryptocurrency and Digital Currency

Image Source : FILE
Cryptocurrency and Digital Currency

बिनान्स और कॉइनबेस  द्वारा आधिकारिक तौर पर स्वीकृत, टोकन की सीमित आपूर्ति 40 मिलियन है। जबकि टोकन को 4.3 डॉलर के दर से लॉन्च किया गया था, इसकी वर्तमान मूल्य 15 डॉलर तक पहुंच गई है। iFortune coin अपनी कम गैस फीस (क्रिप्टो लेनदेन करने के लिए जो शुल्क लिया जाता है), उच्च लेनदेन गति, उच्च सुरक्षा और विश्वसनीयता के लिए लोकप्रिय है। टोकन को LA Token Exchange और LBank Exchange से खरीदा जा सकता है।

ये भी पढ़ें: जियो फाइनेंशियल की शेयर बाजार में आज लिस्टिंग, ग्रे मार्केट में शेयर का भाव? निवेश करें या नहीं, पूरा ब्योरा यहां पढ़ें

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement