Monday, May 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एक के पास दौलत की भरमार तो दूसरे के पास तेल के कुएं, जानिए ईरान-इजराइल में कौन है ताकतवर

Iran vs Israel : एक के पास दौलत की भरमार तो दूसरे के पास तेल के कुएं, जानिए ईरान-इजराइल में कौन है ताकतवर

Iran Israel War : इजराइल का विदेशी मुद्रा भंडार 212.93 अरब डॉलर का है। वहीं, ईरान के पास 127.15 अरब डॉलर का विदेशी मुद्रा भंडार है।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: April 14, 2024 19:23 IST
ईरान-इजराइल युद्ध- India TV Paisa
Photo:REUTERS ईरान-इजराइल युद्ध

Iran vs Israel : सीरिया में एक अप्रैल को ईरानी वाणिज्य दूतावास पर हमला हुआ था। इस हमले में ईरानी मिलिट्री कमांडर मारे गए थे। ईरान ने इसे इजराइली हमला बताया था। इसके जवाब में अब ईरान ने 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइलों के साथ इजराइल पर सैन्य हमला किया है। इजराइल का कहना है कि उसने इन ड्रोन हमलों और मिसाइलों को उसके एयरस्पेस में घुसने से पहले ही नष्ट कर दिया। अब इजराइल ईरान के इस हमले का जवाब देता है, तो मिडिल ईस्ट में तनाव काफी अधिक बढ़ जाएगा। इससे क्रूड ऑयल की कीमतों में बड़ी उछाल की आशंका है। साथ ही सप्लाई चेन को लेकर भी बड़ा खतरा पैदा हो गया है।

जनसंख्या में इजराइल से काफी बड़ा है ईरान

वर्ल्ड ऑफ स्टेटिस्टिक्स ने ईरान और इजराइल के कुछ आंकड़े जारी किये हैं। इन आंकड़ों से आप हथियारों और पैसों सहित कई चीजों में दोनों देशों की तुलना कर सकते हैं। दोनों देशों की जनसंख्या की तुलना करें, तो ईरान की जनसंख्या इजराइल से काफी अधिक है। ईरान की कुल जनसंख्या 87.6 मिलियन है। यानी 8.76 करोड़। वहीं, इजराइल की कुल जनसंख्या सिर्फ 9.04  मिलियन यानी 90.4 लाख है। दोनों देशों की मैनपावर की तुलना करें, तो ईरान के पास 49.05 मिलियन (4.90 करोड़) मैनपावर है। वहीं, इजराइल के पास 3.80 मिलियन (38 लाख) मैनपावर है। ईरान में 41.17 मिलियन यानी 4.11 करोड़ लोग सर्विस के लिए फिट हैं। वहीं, इजराइल में 3.16 मिलियन यानी 31.6 लाख लोग सर्विस के लिये फिट हैं।

इजराइल का विदेशी भंडार काफी बड़ा है

आइए अब पैसों के मामले में दोनों देशों की तुलना करते हैं। इजराइल का विदेशी मुद्रा भंडार ईरान से काफी अधिक है। इजराइल के पास 212.93 अरब डॉलर का विदेशी मुद्रा भंडार है। वहीं, ईरान के पास 127.15 अरब डॉलर का विदेशी मुद्रा भंडार है। रक्षा बजट की बात करें, तो इजराइल इरान की तुलना में काफी अधिक पैसा खर्च करता है। इजराइल का डिफेंस बजट 24.4 अरब डॉलर है। वहीं, ईरान का डिफेंस बजट 9.95 अरब डॉलर है। एक्सटर्नल डेट की बात करें, तो ईरान के पास सिर्फ 8 अरब डॉलर का एक्सटर्नल डेट है। वहीं, इजराइल का 135 अरब डॉलर का एक्सटर्नल डेट है।

ईरान के पास हैं तेल के भंडार

ईरान के पास 319 एयरपोर्ट्स हैं। जबकि इजराइल के पास 42 एयरपोर्ट्स हैं। तेल प्रोडक्शन की बात करें, तो ईरान का तेल प्रोडक्शन 3.45 मिलियन BBL है। वहीं, इजराइल का ऑयल प्रोडक्शन 0 है। ईरान के पास 186 फाइटर एयरक्राफ्ट हैं। वहीं, इजराइल के पास 241 फाइटर एयरक्राफ्ट हैं। ईरान के पास 13 अटैक हेलीकॉप्टर हैं और इजराइल के पास 48 हैं। ईरान के पास 1996 टैंक हैं और इजराइल के पास 1370 हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement