1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Xiaomi के ग्लोबल वीपी मनु कुमार जैन से ED की पूछताछ, फेमा जांच के सिलसिले में किए गए तलब

Xiaomi के ग्लोबल वीपी मनु कुमार जैन से ED की पूछताछ, फेमा जांच के सिलसिले में किए गए तलब

शाओमी के वैश्विक उपाध्यक्ष मनु कुमार जैन को विदेशी मुद्रा विनिमय कानून के कथित उल्लंघन से जुड़ी जांच के सिलसिले में पूछताछ के लिए तलब किया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 13, 2022 16:12 IST
Manu Kumar Jain- India TV Hindi
Photo:FILE

Manu Kumar Jain

Highlights

  • मनु कुमार जैन को विदेशी मुद्रा विनिमय कानून के कथित उल्लंघन से जुड़ी जांच के सिलसिले में पूछताछ
  • जांच एजेंसी विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के प्रावधानों के तहत कंपनी की जांच कर रही है
  • यह मामला बीते कुछ वर्षों में किए गए करोड़ों रुपये के विदेशी मुद्रा के लेनदेन से जुड़ा है

नयी दिल्ली। क्या चीन की मशहूर मोबाइल कंपनी शाओमी ने विदेशी मुद्रा से जुड़े कानून का उल्लंघन किया है। प्रवर्तन निदेशालय ने बीते कुछ वर्षों में किए गए करोड़ों रुपये के विदेशी मुद्रा के लेनदेन को लेकर बुधवार को बड़ा कदम उठाया। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने चीन की मोबाइल विनिर्माता कंपनी शाओमी के वैश्विक उपाध्यक्ष मनु कुमार जैन को विदेशी मुद्रा विनिमय कानून के कथित उल्लंघन से जुड़ी जांच के सिलसिले में पूछताछ के लिए तलब किया है। 

अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि जांच एजेंसी विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के प्रावधानों के तहत कंपनी और उसके अधिकारियों की जांच कर रही है। यह मामला बीते कुछ वर्षों में किए गए करोड़ों रुपये के विदेशी मुद्रा के लेनदेन से जुड़ा है। 

जैन भारत में शाओमी के प्रमुख रह चुके हैं। उनसे कहा गया है कि कंपनी से जुड़े कुछ वित्तीय दस्तावेज लेकर वह बुधवार को पेश हों या फिर ये दस्तावेज किसी आधिकारिक प्रतिनिधि के जरिये पहुंचाए जाएं। जो दस्तावेज मांगे गए हैं उनमें शाओमी की शेयरधारिता की जानकारी, कोष के स्रोत का ब्योरा, ठेके या अनुबंध की जानकारी, भारतीय प्रबंधन को किया गया भुगतान और विदेश भेजा गया भुगतान शामिल है। 

शाओमी के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हम कानून का पालन करते हैं। जांच में अधिकारियों के साथ पूरा सहयोग किया जा रहा है।’’ शाओमी समेत चीन की कुछ अन्य मोबाइल विनिर्माता कंपनियों पर कर चोरी के आरोप के बाद आयकर विभाग ने पिछले वर्ष दिसंबर में छापेमारी की थी। सरकार ने शाओमी की कुछ स्मार्टफोन एप्लिकेशन पर भी सुरक्षा के मद्देनजर रोक लगाई थी।

Latest Business News