ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. धरती पर 1 अरब से ज्‍यादा iPhones हैं एक्टिव, टिम कुक ने की भारत में रिटेल स्‍टोर्स खोलने की घोषणा

धरती पर 1 अरब से ज्‍यादा iPhones हैं एक्टिव, टिम कुक ने की भारत में रिटेल स्‍टोर्स खोलने की घोषणा

टिम कुक ने कहा कि कंपनी की भारत में बाजार हिस्सेदारी उपलब्ध अवसरों के मुकाबले काफी कम है और वहां भविष्य में रिटेल स्टोर को खोलना एक बड़ी पहल होगी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: January 28, 2021 13:29 IST
1 billion iPhones now active on Earth, Tim Cook bullish on India growth, retails stores coming soon- India TV Paisa
Photo:APPLEINSIDER

1 billion iPhones now active on Earth, Tim Cook bullish on India growth, retails stores coming soon

नई दिल्‍ली। दुनिया की दिग्‍गज टेक्‍नोलॉजी कंपनी एप्‍पल (Apple) ने कहा कि आईफोन (iPhones) का एक्टिव इंस्‍टॉल्‍ड बेस नए सर्वकालिक ऊंचाई पर पहुंच गया है। कंपनी ने गुरुवार को घोषणा की है कि दुनियाभर में एक्टिव आईफोन का आंकड़ा एक अरब डिवाइस को पार कर चुका है। दिसंबर तिमाही में आईफोन का राजस्‍व रिकॉर्ड 65.6 अरब डॉलर रहा। इसमें सालाना आधार पर 17 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। आईफोन 12 परिवार के डिवाइस की मांग बहुत मजबूत रहने से कंपनी को यह फायदा हुआ है। एप्‍पल के सीईओ टिम कुक (Tim Cook) ने कहा कि दुनियाभर में दिसंबर तिमाही के दौरान एक्टिव आईफोन की संख्‍या 1.65 अरब डिवाइस हो गई है।

टिम कुक ने कहा कि कंपनी की भारत में बाजार हिस्सेदारी उपलब्ध अवसरों के मुकाबले काफी कम है और वहां भविष्य में रिटेल स्‍टोर को खोलना एक बड़ी पहल होगी। एप्‍प्‍ल ने 23 सितंबर को भारत में एप्‍पल स्टोर की ऑनलाइन शुरुआत की थी, जिसके जरिए पहली बार देश भर के ग्राहकों को सीधे उत्पादों की पूरी श्रृंखला और सेवाओं की पेशकश की गई।

कुक ने 2021 की पहली तिमाही के लिए कंपनी की आय संभावनाओं पर चर्चा के दौरान कहा, कि यदि आप भारत का उदाहरण लें, तो हमारा कारोबार पिछले साल की तुलना में दोगुना हो गया है। लेकिन वहां हमारा व्यापार अभी भी उपलब्ध अवसरों की तुलना में काफी कम है। और आप दुनिया भर में ऐसे और भी बाजार पा सकते हैं।

भारतीय बाजार में एप्‍पल के प्रयासों को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में कुक ने कहा कि जैसा कि मैंने पहले बताया, ऐसे कई बाजार हैं। भारत उनमें से एक है, जहां हमारी हिस्सेदारी काफी कम है। एक साल पहले के मुकाबले हमने सुधार किया है। इस अवधि में हमारा कारोबार लगभग दोगुना हो गया। और हम इस बढ़ोतरी के बारे में बहुत अच्छा महसूस कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि एप्‍पल भारत में कई पहल कर रहा है। उदाहरण के लिए, हमने वहां ऑनलाइन स्टोर खोला और बीती तिमाही ऑनलाइन स्टोर की पहली पूर्ण तिमाही थी। इसकी एक शानदार प्रतिक्रिया मिली और इससे पिछली तिमाही के हमारे लक्ष्यों को हासिल करने में मदद मिली।  कुक ने आगे कहा विकसित बाजारों में भी वृद्धि की काफी संभावनाएं हैं। 

यह भी पढ़ें: यदि पाकिस्‍तान ने किया coronavirus vaccines देने का अनुरोध?, इस पर भारत के विदेश मंत्रालय ने दिया ये जवाब

यह भी पढ़े: महंगे पेट्रोल-डीजल से राहत के लिए सरकार ने की बड़ी घोषणा...

यह भी पढ़े: भारत में अपना कारोबार बंद करने वाली Tiktok ने कमबैक के लिए बताई अपनी योजना....

यह भी पढ़ें: TCS बना दुनिया का तीसरा सबसे मूल्यवान IT ब्रांड, IBM से बस कुछ कदम है पीछे

Write a comment
elections-2022