1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. अमेजन Fire TV Stick Lite की कीमत ही नहीं फीचर भी हैं कम, जानिए क्या है अंतर

अमेजन Fire TV Stick Lite की कीमत ही नहीं फीचर भी हैं कम, जानिए क्या है अंतर

अमेज़न फायर टीवी स्टिक लाइट को भी लॉन्च किया है। इसकी कीमत 1000 रुपए कम यानि कि 2,999 रुपये है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 28, 2020 13:06 IST
FireTV Stick - India TV Paisa
Photo:AMAZON

FireTV Stick 

देश में ओटीटी प्लेटफॉर्म की बढ़ती मांग को देखते हुए अमेजन ने अपने फायर टीवी स्टिक की थर्ड जेनरेशन लॉन्च कर दी है। पिछले दिनों कंपनी ने Fire TV Stick (3rd Gen) और Fire TV Stick Lite को पेश कर दिया है। नया फायर टीवी स्टिक वेरिएंट फुल-एचडी रिज़ॉल्यूशन तक स्ट्रीमिंग कर सकता है और अमेज़न फायर टीवी ओएस के रीडिज़ाइन किए गए यूज़र इंटरफ़ेस पर चलता है। नया फायरस्टिक Amazon Fire TV Stick (2nd Gen) की रिलीज़ के चार साल बाद लॉन्च किया गया है और 15 अक्टूबर से भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। फिलहाल यह प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध है।

थर्ड जेनेरेशन का फायर टीवी स्टिक सेकंड जेनरेशन की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक शक्तिशाली होने का दावा किया गया है। इसके अलावा फायर टीवी ओएस के इंटरफेस को भी बदला गया है। अब नए ओएस में यूज़र प्रोफाइल को शामिल किया गया है और यह पहले से बेहतर सर्च और कंटेंट डिस्कवरी और अमेज़न एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट को लेकर आता है। ऐप्स और ऐप डेटा के लिए 8 जीबी की इंटरनल स्टोरेज मिलती है।

लाइट वर्जन है 1000 रुपए सस्ता 

अमेज़न फायर टीवी स्टिक लाइट को भी लॉन्च किया है। इसकी कीमत 1000 रुपए कम यानि कि 2,999 रुपये है। यह फायर टीवी स्टिक (थर्ड जेनरेशन) के समान दिखता है और इसमें समान स्पेसिफिकेशन और फीचर्स मिलते हैं। इसमें 60fps पर फुल-एचडी रिज़ॉल्यूशन तक स्ट्रीमिंग के लिए सपोर्ट, एचडीआर फॉर्मेट के लिए सॉफ्टवेयर-लेवल सपोर्ट, 8 जीबी इंटरनल स्टोरेज और एलेक्सा और अन्य नए फीचर्स के साथ रीडिज़ाइन्ड यूज़र इंटरफेस शामिल किया गया है।

जानिए क्या है अंतर 

दोनों डिवाइसों के बीच मुख्य अंतर लाइट मॉडल पर एक अलग रिमोट मिलता है। इसमें टेलीविजन को कंट्रोल करने की क्षमता नहीं है और डॉल्बी ऑडियो केवल एचडीएमआई पास-थ्रू के जरिए उपलब्ध है। इसके अलावा आपको लाइट वर्जन प्रयोग करने के लिए अडॉप्टर का प्रयोग करना होगा। जबकि सामान्य फायर टीवी स्टिक को टीवी के यूएसबी पोर्ट के जरिए भी प्रयोग कर सकते हैं। 

Write a comment
X