1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Apple ने भारत में बना iPhone 11s पहुंचाया रिटेल स्‍टोर्स पर, जानिए कितनी है कीमत

Apple ने भारत में बना iPhone 11s पहुंचाया रिटेल स्‍टोर्स पर, जानिए कितनी है कीमत

एप्पल फॉक्सकॉन के तमिलनाडु संयंत्र में इन्हें बना रही है। यह आईफोन का पांचवा मॉडल है, जिसका विनिर्माण कंपनी ने भारत में शुरू किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 25, 2020 11:37 IST
Apple's Assembled in India iPhone 11s reach retail stores- India TV Paisa
Photo:ENGADGET

Apple's Assembled in India iPhone 11s reach retail stores

नई दिल्‍ली। वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्री पियूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि एप्‍पल ने अपने सबसे ज्‍यादा बिकने वाले मॉडल आईफोन 11s का विनिर्माण भारत में शुरू कर दिया है, जो मेक इन इंडिया पहल के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण है। एक ट्विट में मंत्री ने कहा कि मेक इन इंडिया के लिए बड़ी बात। एप्‍पल ने भारम में आईफोन 11s का निर्माण शुरू कर दिया है।

रिटेल सूत्रों ने बताया कि भारत में बने आईफोन 11s की कुछ यूनिट उनके स्‍टोर पर पहुंच गई हैं। उनके मुताबिक, लॉकडाउन की वजह से मेड इन इंडिया आईफोन 11s की यूनिट बाजार में आने में देर हुई है लेकिन अब धीरे-धीरे इनकी आपूर्ति बढ़ाई जा रही है। एपल और फॉक्सकॉन ने इस संबंध में कोई ब्यान नहीं दिया है। एपल के आईफोन 11s की भारत में शुरुआती कीमत करीब 68,000 रुपए है। हालांकि कीमत में कोई कटौती नहीं की गई है। भारत में बने आईफोन 11s की कीमत वही है, जो पहले थी।

एप्‍पल फॉक्सकॉन के तमिलनाडु संयंत्र में इन्हें बना रही है। यह आईफोन का पांचवा मॉडल है, जिसका विनिर्माण कंपनी ने भारत में शुरू किया है। सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक ट्वीट में कहा कि 2020 में आईफोन 11, 2019 में आईफोन 7 और एक्सआर, 2018 में आईफोन 6एस और 2017 में आईफोन एसई का भारत में विनिर्माण शुरू हुआ। यह तिथि क्रम अपने आप में एक वक्तव्य है कि कैसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने देश में मोबाइल फोन विनिर्माण का वातावरण तैयार किया है। यह तो शुरुआत है।

उन्होंने कहा कि एप्‍पल ने अपने नवीनतम आईफोन का विनिर्माण भारत में शूरू कर दिया है। उद्योग जगत के सूत्रों ने कहा कि फॉक्सकॉन ने अपने श्रीपेरंबदूर संयंत्र में आईफोन 11 की असेंबलिंग शुरू कर दी है। इस काम को शुरू हुए कुछ महीने बीत चुके हैं जबकि भारत में बने आईफोन 11s पिछले महीने से बाजार में उपलब्ध हैं। फॉक्सकॉन, एप्‍पल के लिए आईफोन एक्सआर का भी विनिर्माण करती है, जबकि विस्ट्रॉन बेंगलुरु में आईफोन 7 बनाती है।

Write a comment
X