1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Coronavirus impact: मार्च से TV की कीमत में हो सकता है 10 प्रतिशत का इजाफा

Coronavirus impact: मार्च से TV की कीमत में हो सकता है 10 प्रतिशत का इजाफा

एक टीवी कंपनी के कार्यकारी ने कहा कि आपूर्ति और उत्पादन को अपनी सामान्य अवस्था में लौटने में कम से कम तीन महीने का समय लगेगा, जिसका असर कीमतों पर दिखाई देगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 21, 2020 13:55 IST
Coronavirus impact: TV prices may go up by about 10% from March- India TV Paisa

Coronavirus impact: TV prices may go up by about 10% from March

नई दिल्‍ली। अगले महीने से टीवी की कीमत में 10 प्रतिशत तक का इजाफा होने की संभावना है, क्‍योंकि ओपन सेल टेलीविजन पैनल की आपूर्ति बाधित होने से इस प्रमुख उपकरण की देश में कमी हो गई है। उल्‍लेखनीय है क ओपन सेल टेलीविजन पैनल का अधिकांश आयात चीन से किया जाता है, जहां कोरोनावायरस प्रकोप की वजह से कामकाज ठप पड़ा है।

एक टीवी यूनिट की कुल कीमत में टीवी पैनल की हिस्‍सेदारी लगभग 60 प्रतिशत है और इनका अधिकांश आयात चीन से ही होता है। हालांकि टीवी निर्माता कंपनियों ने चीनी नववर्ष के अवकाश से पहले पर्याप्‍त स्‍टॉक तैयार कर लिया था लेकिन अब कोरोनावायरस की वजह से कई प्रमुख उपकरणों के उत्‍पादन और आपूर्ति में बाधा उत्‍पन्‍न हो गई है। हालांकि कुछ संयंत्रों को दोबारा खोला गया है लेकिन वह बहुत कम कर्मचारियों के साथ काम कर रही हैं। उद्योग जानकारों के मुताबिक इस वजह से टीवी पैनल की कीमत लगगभ 20 प्रतिशत तक बढ़ गई है।

एक टीवी कंपनी के कार्यकारी ने कहा कि आपूर्ति और उत्‍पादन को अपनी सामान्‍य अवस्‍था में लौटने में कम से कम तीन महीने का समय लगेगा, जिसका असर कीमतों पर दिखाई देगा। भारत में थॉमसन टीवी की निर्माता कंपनी एसपीपीएल के सीईओ अवनीत सिंह मारवाह ने कहा कि मार्च 2020 से, टीवी की कीमतों में 10 प्रतिशत का इजाफा होगा, इसकी वजह है चीन में कोरोनावायरस की वजह से कच्‍चे माल की कमी और ओपन सेल पैनल की कीमत में भी 20 प्रतिशत वृद्धि होना।

हायर इंडिया के अध्‍यक्ष एरिक ब्रैगेंजा ने कहा कि आगे आने वाले हफ्तो में रेफ्रीजरेटर और एयर कंडीशनर्स की कीमतों में भी इजाफा होगा। उन्‍होंने कहा कि मार्च की शुरुआत में टीवी की कीमत में वृद्धि होगी और इसके बाद फ्र‍िज व एसी की कीमतों को भी बढ़ाया जाएगा। डीप फ्रीजर्स की कीमतों में पहले ही 2.5 प्रतिशत की वृद्धि हो चुकी है।

अधिकांश कंपनियां एसी और फ्रीज के लिए कम्‍प्रेसर का आयात चीन से ही करती हैं। पैनासोनिक इंडिया और साउथ एशिया अध्‍यक्ष एवं सीईओ मनीष शर्मा ने कहा कि चीन में ओपन सेल टीवी पैनल की कीमत में वृद्धि होने से टीवी की कीमत लगभग 3 प्रति‍शत तक बढ़ेगी। उन्‍होंने कहा कि यदि वर्तमान हालात आगे भी बने रहते हैं तो टीवी की कीमत में 3 से 5 प्रतिशत का इजाफा होगा।

Write a comment
X