Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. नेस्ट ऑडियो बनाम गूगल होम: क्या Google के नए स्मार्ट स्पीकर को अपग्रेड करना है समझदारी?

नेस्ट ऑडियो बनाम गूगल होम: क्या Google के नए स्मार्ट स्पीकर को अपग्रेड करना है समझदारी?

दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी Google ने अपने नवीनतम Nest Audio स्मार्ट स्पीकर को आधिकारिक रूप से पेश कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 02, 2020 13:58 IST
google- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Google Nest

दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी Google ने अपने नवीनतम Nest Audio स्मार्ट स्पीकर को आधिकारिक रूप से पेश कर दिया है। माना जा रहा है कि यह इस महीने के अंत में भारत आ सकता है। इससे पहले भारत में मौजूद Google होम के लिए यह एक रिप्लेसमेंट, नेस्ट ऑडियो बेहतर ऑडियो-गुणवत्ता का दावा करता है। साथ ही यह नया स्पीकर नेस्ट ईकोस्स्टिम पर काम करता है। लेकिन क्या Google का नया स्मार्ट स्पीकर को Google होम से अपग्रेड करना चाहिए? यहाँ हम बताते हैं कि कीमत, डिज़ाइन और फीचर्स सहित नए गूगल नेस्ट में क्या अलग है।

नेस्ट ऑडियो बनाम Google होम: डिज़ाइन और बिल्ट

नई नेस्ट ऑडियो को रिसाइकिल मटेरियल से बनाया गया है और पूरा बाहरी आवरण कपड़े से ढका है। नेस्ट ऑडियो का डिज़ाइन Google होम मैक्स की याद दिलाता है, नए स्मार्ट स्पीकर को छोड़कर आकार में छोटा है। इसमें आगे की तरफ चार लाइटें, माइक्रोफोन के लिए पीछे की तरफ एक म्यूट स्विच, एक डीसी पॉवर पोर्ट और नीचे एक रबर पैर है। स्पीकर का शीर्ष आधा भाग टच सेंसिटिव है। आपको संगीत को चलाने / रोकने के लिए सेंटर पर टैप करने की आवश्यकता है। यह चार कलर ऑप्शन सेज, चॉक, सैंड, स्काई और चारकोल में भी आएगा। इसकी तुलना में, गूगल होम, एक सिलेंड्रिकल शेप में है। इसे इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि यह आसानी से विभिन्न घर के सजावट में फिट हो जाएगा। इसमें एक टच इंटरफ़ेस है जो आपको म्यूजिक प्ले करने और पॉज करने, वॉल्यूम बदलने और गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करने की सुविधा देता है। पीछे की ओर, एक फिजिकल म्यूट बटन है।

Google Nest

Image Source : GOOGLE
Google Nest

नेस्ट ऑडियो बनाम गूगल होम: साउंड क्वालिटी

हमने अभी तक स्वयं नेस्ट ऑडियो को आज़माया नहीं है, लेकिन Google का कहना है कि नया स्मार्ट स्पीकर 75 प्रतिशत लाउड है और इसमें बेसिक Google होम की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक मजबूत बेस है। यह एक 19 मिमी ट्वीटर और एक 75 मिमी मिड-वूफर से लैस है। 

Google असि​स्टेंट-संचालित स्पीकर को होम-एंटरटेनमेंट प्रकार की प्रणाली बनाने के लिए Google होम, नेस्ट मिनी या नेस्ट हब के साथ इंटरकनेक्ट किया जा सकता है। साथ ही, यूजर स्टीरियो ऑडियो अनुभव बनाने के लिए दो नेस्ट ऑडियो स्पीकर इकाइयों को एक साथ क्लब कर सकते हैं।

नेस्ट ऑडियो बनाम Google होम: मूल्य और उपलब्धता

Google Nest ऑडियो की यूएस में लागत $ 99 है, जो पुराने Google होम स्पीकर की कीमत $ 129 से काफी कम है। यह प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध है और 5 अक्टूबर को अमेरिका में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। जहां तक ​​भारत का संबंध है, नेस्ट ऑडियो इस महीने के अंत में देश में लॉन्च होगा। Google ने अभी तक भारतीय उपभोक्ताओं के लिए नेस्ट ऑडियो की कीमत की घोषणा नहीं की है। और यदि आप पुराने Google होम में रुचि रखते हैं, तो स्मार्ट स्पीकर अभी भी भारत में 7,999 रुपये में खरीदा जा सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement