1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Google Pixel 6 होगा अंडर-डिस्प्ले सेल्फी कैमरा के साथ लॉन्‍च, LG ने किया QNED मिनी LED टीवी को पेश

Google Pixel 6 होगा अंडर-डिस्प्ले सेल्फी कैमरा के साथ लॉन्‍च, LG ने किया QNED मिनी LED टीवी को पेश

8जीबी रैम और 128जीबी स्टोरेज के साथ पेश किए जाने वाले इस डिवाइस के ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन प्रोसेसर द्वारा संचालित होने की उम्मीद है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 29, 2020 14:49 IST
google pixel 6 launch with under display selfi camera next year- India TV Paisa
Photo:GOOGLEPIXEL@TWITTER

google pixel 6 launch with under display selfi camera next year

नई दिल्‍ली। पिक्सल 5 के बाद अब गूगल अगले साल अपने स्मार्टफोन पिक्सल 6 को लॉन्च करने की तैयारी में है। एक नए पेटेंट में इस बात का संकेत मिला है कि डिवाइस में अंडर-स्क्रीन सेल्फी स्नैपर मिल सकता है। टेकरडार की रिपोर्ट के मुताबिक, पेटेंट में इसके बारे में अधिक विस्तार से तो नहीं बताया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि यह कैमरा स्क्रीन के नीचे ही होगा।

जेडटीई अंडर-डिस्प्ले फ्रंट शूटर के साथ एक स्मार्टफोन को पहले से पेश कर चुका है और शाओमी व ओप्पो भी अपने प्रोटोटाइप में इसका खुलासा कर चुके हैं। साल 2021 में पेश होने वाले सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 3 में भी इस तकनीक के होने की उम्मीद की जा रही है। पेटेंट में फोन के कई अन्य विवरणों की भी जानकारी दी गई है, जिनमें बेसिक डिजाइन से लेकर मेन कैमरा का लोकेशन तक शामिल है।

पेटेंट से प्राइमरी कैमरा मॉड्यूल के डिजाइन के बारे में भी पता चलता है, जिसके डिजाइन में पिक्सल 5 से अलग कोई बदलाव नहीं किया गया है; यानि कि इसके कैमरा मॉड्यूल में दो सेंसर और एक एलईडी फ्लैश को शामिल किया गया है। स्पेसिफिकेशन की बात करें, तो आगामी गूगल पिक्सल 6 में 6.0 इंच की फूल एचडी (1080 गुना 2340 पिक्सल) ओएलईडी स्क्रीन दी जाएगी, जिसका आस्पेक्ट रेशियो 19.5:9 होगा।

8जीबी रैम और 128जीबी स्टोरेज के साथ पेश किए जाने वाले इस डिवाइस के ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन प्रोसेसर द्वारा संचालित होने की उम्मीद है। यह हैंडसेट एंड्रॉयड 11 पर रन करेगा और इसमें फास्र्ट चाजिर्ंग सपोर्ट के साथ 4,080 एमएएच की बैटरी दी जा सकती है।

एलजी ने किया नए क्यूएनईडी मिनी एलईडी टीवी का अनावरण

एलजी ने अगले साल आयोजित होने वाले वर्चुअल कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (सीईएस) से पहले अपने नए मिनी एलईडी टीवी का अनावरण कर दिया है। इसका नाम एलजी क्यूएनईडी टीवी है। लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले (एलसीडी) वाले इस टीवी में बैकलाइट के तौर पर अल्ट्रा स्मॉल एलईडी का इस्तेमाल किया गया है। जेडडी नेट की रिपोर्ट के मुताबिक, क्यूएनईडी मिनी एलईडी टीवी का मकसद अन्य एलसीडी मॉडलों की तुलना में अधिक बेहतर ब्राइटनेस और कॉन्ट्रास्ट उपलब्ध कराना है।

एलजी की तरफ से पेश किया गया यह नया मॉडल क्वांटम डॉट और नैनोसेल टेक्नोलॉजी से लैस है और इसमें अपने एक लाइट सोर्स के रूप में मिनी एलईडी का इस्तेमाल किया गया है। मिनी एलईडी लाइट एलईडी लाइट का एक ही एक छोटा रूप है, जो एक साथ कई संख्याओं में जोड़े जाते हैं। ये करीब-करीब हजारों की तादात में होते हैं।

इसके 8के रिजॉल्यूशन वाले 86 इंच के एलजी क्यूएनईडी टीवी में बैकलाइट के तौर पर 30,000 एलईडी शामिल किए गए हैं। कंपनी का दावा है कि इसका कॉन्ट्रास्ट रेशियो वन मिलियन टू-1 है। ठीक इसी तरह से एलजी ने इस टीवी में क्वांटम डॉट और नैनोसेल टेक्नोलॉजी का उपयोग किया है। कंपनी के मुताबिक, यह पहली बार है, जब इसे किसी टीवी में शामिल किया गया है, ताकि रंगों के प्रदर्शन को और अधिक सटीक और बेहतर बनाया जा सके।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X