Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Apple iPhone के लॉन्‍च से पहले Google ने पेश किया 5G Pixel फोन, नई टीवी सेवा भी की शुरू

Apple iPhone के लॉन्‍च से पहले Google ने पेश किया 5G Pixel फोन, नई टीवी सेवा भी की शुरू

गूगल ने बुधवार को इन उत्पादों का अनावरण किया। गूगल का नया स्मार्टफोन पांचवीं पीढ़ी का उपकरण है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 01, 2020 12:40 IST
Google debuts 5G Pixel phones ahead of Apple’s iPhone launch- India TV Paisa
Photo:PAIDFREEDROID

Google debuts 5G Pixel phones ahead of Apple’s iPhone launch

 नई दिल्‍ली। Google ने नए 5जी एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन लॉन्‍च किए हैं। इनमें फ्लैगशिप मॉडल पिक्‍सल 5 और एक एंट्री लेवल डिवाइस पिक्‍सल 4ए 5जी शामिल हैं। पिक्‍सल 5 का डिस्‍प्‍ले सैमसंग और एप्‍पल के टॉप एंड मॉडल्‍स के समान है। गूगल ने अपने नए फोन की कीमत कम रखी है ताकि वह इस सेगमेंट में अपनी उपस्थिति को मजबूत बना सके। कंपनी सस्ते हाई-एंड मॉडल के जरिये अपनी उपस्थिति मजबूत करना चाहती है। साथ ही कंपनी ने नई टीवी सेवा के जरिये बड़े स्क्रीन के बाजार में भी विस्तार की मंशा जताई है।

गूगल ने बुधवार को इन उत्पादों का अनावरण किया। गूगल का नया स्मार्टफोन पांचवीं पीढ़ी का उपकरण है। कैलिफोर्निया की कंपनी इन उत्पादों के जरिये यह दर्शाना चाहती है कि वह सॉफ्टवेयर के साथ हार्डवेयर भी बना सकती है। कंपनी ने यह ब्रांड 2016 में पेश किया था। हालांकि, अरबों लोग अपने स्मार्टफोन पर गूगल के सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कंपनी का पिक्सल फोन अभी बाजार में पकड़ नहीं बनाया पाया है। गूगल ने अब तक 1.9 करोड़ पिक्सल फोन बेचे हैं। कंपनी पिछले साल पेश मॉडल की सिर्फ 30 लाख इकाइयां बेच पाई है।  

वहीं एप्पल की बात की जाए, तो उसने सिर्फ तीन महीने अप्रैल से जून के दौरान गूगल की तुलना में दोगुने आईफोन बेचे हैं। आईडीसी के अनुमान के अनुसार एप्पल ने बिक्री का यह आंकड़ा कोरोना वायरस महामारी के दौरान हासिल किया है। उस समय लाखों लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल रहे थे।

पिक्‍सल 5 की कीमत 699 डॉलर है, जो पिछले साल लॉन्‍च हुए पिक्‍सल 4 की कीमत से 100 डॉलर कम है। एंट्री-लेवल आईफोन 11 की कीमत भी 699 डॉलर है। पिक्‍सल 5 में 6 इंच की स्‍क्रीन है। यह ब्‍लैक और ग्रीन कलर में आएगा। यह फोन हेडफोन को चार्ज करने की क्षमता के साथ आता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement