Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Google ने Nexus डिवाइस पर शुरू किया एंड्रॉयड 7.0 Nougat का अपडेट

Google ने Nexus डिवाइस पर शुरू किया एंड्रॉयड 7.0 Nougat का अपडेट

Google ने अपने लोकप्रिय मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्‍टम एंड्रॉयड के ले‍टेस्‍ट वर्जन 7.0 Nougat का अपडेट जारी कर दिया है। अपडेट सिर्फ गूगल नेक्‍सस पर ही उपलब्‍ध है।

Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: August 23, 2016 15:08 IST
Google ने Nexus डिवाइस पर शुरू किया एंड्रॉयड 7.0 Nougat का अपडेट, जानिए कैसे करें फोन में इंस्‍टॉल- India TV Paisa
Google ने Nexus डिवाइस पर शुरू किया एंड्रॉयड 7.0 Nougat का अपडेट, जानिए कैसे करें फोन में इंस्‍टॉल

नई दिल्‍ली। Google ने अपने लोकप्रिय मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्‍टम एंड्रॉयड के ले‍टेस्‍ट वर्जन 7.0 Nougat का अपडेट जारी कर दिया है। हमेशा की तरह एंड्रॉयड 7.0 का अपडेट सिर्फ गूगल नेक्‍सस स्‍मार्टफोन पर ही उपलब्‍ध कराया गया है। कंपनी के मुताबिक आने वाले दिनों में Nougat का अपडेट दूसरे स्‍मार्टफोन के लिए भी जारी कर दिया जाएगा। कंपनी ने अपने आधिकारिक ब्लॉग पर नए एंड्रॉयड वर्जन की खूबियां बताई हैं।

Google पर इन पांच चीजों को सर्च करने पर भेजा जा सकता है आपको जेल

तस्वीरों में देखिए पावरफुल बैटरी वाले स्मार्टफोन

powerful battery smartphones new

xolo (4)IndiaTV Paisa

micromax (1)IndiaTV Paisa

asus (2)IndiaTV Paisa

xiaomi (2)IndiaTV Paisa

lenovo (3)IndiaTV Paisa

इन स्मार्टफोन्स में मिलना शुरू हुआ Android 7.0

एंड्रॉयड 7.0 नॉगट के फाइनल बिल्ड अपडेट को नेक्‍सस 6, नेक्सस 5एक्स, नेक्सस 6पी,नेक्सस 9, नेक्‍सस प्‍लेयर और पिक्सल सी टैबलेट और एंड्रॉयड वन जनरल मोबाइल 4जी डिवाइस के लिए जारी किया गया है। गूगल के मुताबिक ओवर द एयर (OTA) अपडेट के जरिए नया एंड्रॉयड दिए गए स्मार्टफोन्स में पहुंचेगा। जिन लोगों ने अपने नेक्सस डिवाइस में एंड्रॉयड 7.0 का बीटा वर्जन डाल रखा है उन्हें भी यह अपडेट मिलेगा।

LG पेश करेगा दुनिया का पहला लेटेस्‍ट एंड्रॉयड Nougat से लैस फोन V20

कैसे होगा इंस्‍टॉल

गूगल की ओर से यह ओटीए अपडेट कई चरणों में जारी किया जा रहा है इसलिए हो सकता है कि यूज़र को आज इसका नोटिफिकेशन ना मिले लेकिन आने वाले कुछ हफ्तों में यूज़र को नए एंड्रॉयड के लिए नोटिफिकेशन मिल सकता है। इसके अलावा यूज़र सेटिंग मेन्यू में जाकर भी देखसकते हैं कि एंड्रॉयड 7.0 नॉगट अभी उनके डिवाइस पर पहुंचा है या नहीं। एंड्रॉयड 7.0 ऩगट डेवलेपर प्रिव्यू बिल्ड के यूज़र को यह अपडेट पहले मिलने की उम्मीद है और इसके बाद मार्शमैलो का इस्तेमाल कर रहे यूज़र को। इसके अलावा यूज़र धीरे-धीरे जारी की जा रही ओटीए अपडेट फाइल से भी एंड्रॉयड नॉगट अपडेट कर सकते हैं। लेकिन यूज़र को किसी तरह के कोई अपडेट से पहले अपने डेटा का बैकअप ले लेना चाहिए।

Google ने बताया एंड्रॉयड एन का पूरा नाम, एंड्रॉयड नॉगेट

जानिए नए एंड्रॉयड की कुछ खास बातें

कंपनी के मुताबिक नए एंड्रॉयड में 250 नए फीचर्स दिए गए हैं जो इसके फैंस को काफी पसंद आएंगे।

स्प्लिट व्यू स्क्रीन/ मल्टी विंडो

इस वर्जन में यूजर्स स्क्रीन पर एक बार में दो साइड बाइ साइड यूज कर सकते हैं. विंडो को छोटा या बड़ा भी किया जा सकता है और यह लैंडस्केप मोड में भी काम करता है. उदाहरण के तौर पर आप एक स्क्रीन पर व्हाट्सएप और फेसबुक मैसेंजर खोल कर दोनों में चैटिंग कर सकते हैं.

डायरेक्ट डिस्प्ले

नए एंड्रॉयड में डायरेक्ट डिस्प्ले दिया गया है जिसके तहत यूजर्स नोटिफिकेशन में से ही किसी मैसेज का रिप्लाई कर सकते हैं. उदाहरण के तौर पर व्हाट्सएप मैसेज आने पर नोटिफिकेशन से ही जवाब दिया जा सकता है. इसके अलावा यहां से टास्क लिस्ट भी अपडेट की जा सकती है.

नया नोटिफिकेशन पैनल

नोटिफिकेशन्स को पूरी तरह बदल दिया गया है. पहले यह कार्ड की तरह होता था पर अब यह फ्लैट होगा, जैसे एंड्रॉयड वियर में है. यहां क्लिक करके उस नोटिफिकेशन की पूरी डिटेल जान सकते हैं.

नया क्विक सेटिंग्स

क्विक सेटिंग्स को इस बार ऐसा बनाया है जिसमें यूजर्स अपने मुताबिक बदलाव कर सकते हैं. इसमें यूजर्स मनचाही टाइल्स ऐड कर सकते हैं. इस बार क्विक सेटिंग्स के लिए दो पेज दिया गया है जिसमे कई सारे टाइल्स ऐड की जा सकती हैं.

नंबर ब्लॉकिंग

एंड्रॉयड N के डेवलपर प्रिव्यू वर्जन में नंबर ब्लॉकिंग दिया गया है. अब एंड्रॉयड के सेटिंग्स से ही किसी का नंबर ब्लॉक किया जा सकता है. पहले इसके लिए थर्ड पार्टी एप की जरूरत होती थी जो सटीक नहीं होता था. नंबर ब्लॉक करने के बाद उस नंबर से कॉल और मैसेज नहीं आएंगे.

कॉल स्क्रीनिंग

कॉलिंग सेटिंग्स में भी बदलाव देखने को मिलेगा. किसी की कॉल आने पर आप अगर उसे कॉल लॉग में नहीं रखना चाहते हैं तो इसके लिए भी ऑप्शन दिए जाएंगे. इसके अलावा किसी के कॉल के लिए आपको नोटिफिकेशन नहीं चाहिए तो वो भी किया जा सकता है.

डेटा सेविंग मोड

इसमें डेटा सेविंग मोड दिया गया है जिससे आप ज्यादा डेटा खपत करने वाले एप के लिए एप्लाई कर सकते हैं.

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement