1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. भारतीय स्‍मार्टफोन बाजार में Q3 में बिके 5.3 करोड़ फोन, Samsung ने हासिल किया पहला स्‍थान

भारतीय स्‍मार्टफोन बाजार में Q3 में बिके 5.3 करोड़ फोन, Samsung ने हासिल किया पहला स्‍थान

सैमसंग 24 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ पहले स्थान पर पहुंच गई है। इसके बाद शाओमी (23 प्रतिशत), वीवो(16 प्रतिशत), रियलमी (15 प्रतिशत) और ओप्पो (10 प्रतिशत) का स्थान है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 29, 2020 14:14 IST
India's smartphone mkt hits record 53 mn units in Q3, Samsung reclaims top spot- India TV Paisa
Photo:INDIA TV NEWS

India's smartphone mkt hits record 53 mn units in Q3, Samsung reclaims top spot

नई दिल्‍ली। लॉकडाउन के भारत में स्‍मार्टफोन बाजार में तेजी लौट आई और कैलेंडर वर्ष 2020 की तीसरी तिमाही में रिकॉर्ड 5.3 करोड़ स्‍मार्टफोन की बिक्री हुई है। इस दौरान सैमसंग ने शाओमी को पीछे छोड़ते हुए पहला स्‍थान हासिल किया है। काउंटरप्‍वांइट की रिपोर्ट के मुताबिक सालाना आधार पर स्‍मार्टफोन की बिक्री में 9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और जुलाई-सितंबर तिमाही में कुल बिक्री 5.3 करोड़ रही है। कोविड-19 की वजह से उपभोक्‍ता अभी भी ऑनलाइन खरीदारी को प्राथमिकता दे रहे हैं।

सैमसंग 24 प्रतिशत बाजार हिस्‍सेदारी के साथ पहले स्‍थान पर पहुंच गई है। इसके बाद शाओमी (23 प्रतिशत), वीवो(16 प्रतिशत), रियलमी (15 प्रतिशत) और ओप्‍पो (10 प्रतिशत) का स्‍थान है। काउंटरप्‍वाइंट के मुताबिक दो साल बाद सैमसंग ने भारतीय स्‍मार्टफोन बाजार में शीर्ष स्‍थान हासिल किया है। सैमसंग ने सालाना आधार पर 32 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की है।

सैमसंग का लाभ 59 प्रतिशत बढ़ा

स्मार्टफोन एवं इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद बनाने वाली कंपनी सैमसंग ने गुरुवार को कहा कि सितंबर तिमाही में उसका लाभ 59 प्रतिशत बढ़कर दो साल के उच्च स्तर 12,350 अरब वॉन यानी 10.89 अरब डॉलर पर पहुंच गया। कंपनी का लाभ कम्‍प्‍यूटर मेमोरी चिप, स्मार्टफोन और उपकरणों की बिक्री के दम पर बढ़ा है। इस दौरान कंपनी का राजस्व आठ प्रतिशत बढ़कर 66,960 अरब वॉन यानी 59 अरब डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। यह सैमसंग का किसी भी तिमाही का सबसे अधिक राजस्व है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि दुनिया भर में भले ही कोविड-19 महामारी का प्रकोप जारी है, प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के खुलने से उपभोक्ता मांग में महत्वपूर्ण तेजी आई है। कंपनी ने कहा कि कम्‍प्‍यूटर चिप की मांग में कमी आई है और स्मार्टफोन तथा उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा तेज हुई है। इसके कारण उसे चालू तिमाही में लाभ कम होने की आशंका है।

सैमसंग को कोरोना वायरस महामारी तथा अमेरिका और चीन के व्यापारिक तनाव दोनों से फायदा हुआ है। अमेरिका के द्वारा चीन की कंपनियों के ऊपर पाबंदियां लगाने से हुवावे का बाजार बाधित हुआ है। इससे स्मार्टफोन, स्मार्टफोन चिप और दूरसंचार उपकरण के क्षेत्र में सैमसंग की सबसे बड़ी प्रतिस्पर्धी कंपनी को नुकसान हुआ है। अमेरिका ने सेमीकंडक्टर बनाने वाली चीन की कुछ कंपनियों के ऊपर भी कार्रवाई की है। सैमसंग को इससे भी लाभ हुआ है। उल्लेखनीय है कि सैमसंग कई साल से दक्षिण कोरिया की सबसे बड़ी कंपनी है।

 

 

Write a comment
Click Mania
Modi Us Visit 2021