1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. भारत से 2020 में स्‍मार्टफोन निर्यात होगा 11,113 करोड़ रुपये से अधिक, मेक इन इंडिया पहल से मिली मदद

भारत से 2020 में स्‍मार्टफोन निर्यात होगा 11,113 करोड़ रुपये से अधिक, मेक इन इंडिया पहल से मिली मदद

देश से निर्यात होने वाले कुल मोबाइल फोन में स्मार्टफोन की हिस्सेदारी 98 प्रतिशत से अधिक है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 24, 2020 9:22 IST
India smartphone exports could cross USD 1.5 bn in 2020- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

India smartphone exports could cross USD 1.5 bn in 2020

नई दिल्ली। देश से अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, रूस समेत अन्य देशों को स्मार्टफोन का निर्यात 2020 में 1.5 अरब डॉलर (11,113 करोड़ रुपये से अधिक) के पार करने की उम्मीद है। शोध कंपनी टेकआर्क ने अपनी भारतीय मोबाइल फोन निर्यात बाजार स्कैन रिपोर्ट को सोमवार को जारी किया। रिपोर्ट के मुताबिक देश से कुल निर्यात किए जाने वाले स्मार्टफोन का मूल्य 2020 में 1.5 अरब डॉलर को पार करने की उम्मीद है।

देश से निर्यात होने वाले कुल मोबाइल फोन में स्मार्टफोन की हिस्सेदारी 98 प्रतिशत से अधिक है। टेकआर्क के संस्थापक और मुख्य विश्लेषक फैसल कवूसा ने कहा कि भारत संयुक्त अरब अमीरात और पड़ोसी दक्षेस देशों को कुछ समय से मोबाइल फोन का निर्यात कर रहा है। हालांकि मेक इन इंडिया जैसी पहल ने भारत को वास्तव में मोबाइल फोन का वैश्विक निर्यातक बनाने में मदद की है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में भारत से 24 देशों को मोबाइल फोन का निर्यात किया जा रहा है। इनमें से कुछ देश उसे और आगे निर्यात कर रहे हैं, जैसे कि संयुक्त अरब अमीरात इसे अन्य बाजारों में भेज देता है। कवूसा ने कहा कि हाल में सरकार ने उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना की घोषणा की है। यह देश को भविष्य में वैश्विक मोबाइल एवं कलपुर्जा विनिर्माता बनाएगी।

Write a comment