Wednesday, April 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Itel ने 6000 रुपए के प्राइस बैंड में भारत के नंबर वन स्मार्टफोन के रूप में स्थिति मजबूत की

Itel ने 6000 रुपए के प्राइस बैंड में भारत के नंबर वन स्मार्टफोन के रूप में स्थिति मजबूत की

भारत के सबसे भरोसेमंद स्मार्टफोन ब्रांड आईटेल ने 2021 की लगातार दो तिमाहियों में 6,000 रुपये के प्राइस बैंड में अपने नंबर 1 स्थान को और मजबूत कर लिया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 06, 2021 18:59 IST
Itel ने 6000 रुपए के प्राइस बैंड में भारत के नंबर वन स्मार्टफोन के रूप में स्थिति मजबूत की- India TV Paisa
Photo:ITEL

Itel ने 6000 रुपए के प्राइस बैंड में भारत के नंबर वन स्मार्टफोन के रूप में स्थिति मजबूत की

नई दिल्ली: भारत के सबसे भरोसेमंद स्मार्टफोन ब्रांड आईटेल ने 2021 की लगातार दो तिमाहियों में 6,000 रुपये के प्राइस बैंड में अपने नंबर 1 स्थान को और मजबूत कर लिया है। मार्केट रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट के मुताबिक, स्मार्टफोन ब्रांड ने दूसरी तिमाही में ओवरऑल हैंडसेट कैटेगरी में 'टॉप 5 ब्रैंड्स की लिस्ट' में अपनी जगह पक्की कर ली है। कंपनी ने लगातार 7 तिमाहियों के लिए फीचर फोन सेगमेंट में अपना नेतृत्व बनाए रखा है, जो इसकी अभिनव फीचर फोन रेंज द्वारा समर्थित है।

आईटेल ने अपने ऑलराउंडर ए सीरीज और प्रीमियम किफायती फ्लैगशिप सेगमेंट विजन सीरीज के तहत 4 हजार से 7 हजार वर्ग तक के स्मार्टफोन पोर्टफोलियो की विस्तृत श्रृंखला द्वारा समर्थित उद्योग में शानदार वृद्धि दर्ज की है। ट्रांसियन इंडिया के सीईओ अरिजीत तालपात्रा ने कहा, "नई विश्व व्यवस्था में, स्मार्टफोन लोगों के जीवन में एक अभूतपूर्व बदलाव लेकर आया है। हमारे उपभोक्ता आईटेल के साथ एक ब्रांड के रूप में जुड़े हुए हैं, जिसका उद्देश्य स्मार्टफोन की सस्ती और अभिनव रेंज के माध्यम से उन्हें बेहतर जीवन के साथ सक्षम और सशक्त बनाना है।"

तालपात्रा ने कहा, "ये स्मार्टफोन टियर 2-5 शहरों में रहने वाले अधिकांश भारतीय परिवारों का एक अभिन्न अंग बन गए हैं क्योंकि वे एक परिवार के बच्चों/युवाओं की ऑनलाइन शिक्षा, वित्तीय लेनदेन-स्वीकार करने और सुरक्षा के दृष्टिकोण से इसे टचलेश लेनदेन करने की सुविधा को सक्षम करते हैं। कोविड के समय के बाद, एक घरेलू व्यवसाय चलाना या इंफोटेनमेंट / मनोरंजन की खपत समय की जरूरत है।"

तालपात्रा के अनुसार, आईटेल इस तरह से लोकतंत्रीकरण तकनीक की अपनी विलक्षण दृष्टि के साथ जनता को अपने दैनिक जीवन के साथ निर्बाध रूप से जारी रखने के लिए सशक्त बना रहा है। इस दृष्टि ने ब्रांड को भारत में शीर्ष 5 ब्रांडों में अपनी स्थिति सुरक्षित करने में मदद की है। तालपात्रा ने कहा, "इसके अलावा, स्मार्टफोन को किफायती और सुलभ बनाने से यह अपने परिचालन वाले सेगमेंट में नंबर 1 ब्रांड बन गया है। आईटेल स्थानीय संचार और ग्राहक आउटरीच कार्यक्रमों के माध्यम से सार्थक भावनात्मक जुड़ाव बनाने में सफल रहा है।"

उन्होंने कहा, "इसके अलावा, हमने 4 हजार, 5 हजार, 6 हजार और 7 हजार श्रेणियों में विभिन्न गेम-चेंजिंग स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं, जो नए भारत की सभी डिजिटल, इंफोटेनमेंट और मनोरंजन की जरूरतों को पूरा करते हैं। उपभोक्ता की जरूरतों और अंतर्²ष्टि की गहरी समझ के साथ, आईटेल का लक्ष्य आगे बढ़ाना है। उन्हें बेहतरीन मोबाइल और सेवा का अनुभव देकर एक मजबूत आईटेल उपभोक्ता समुदाय का निर्माण करना है।"

कंपनी के अनुसार, आईटेल परिवार मजबूत हो रहा है और 7 करोड़ से अधिक कस्टमर्स ग्राहकों के विश्वास, स्वीकृति और ब्रांड की विश्वसनीयता का सच्चा प्रमाण है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च इंडिया, मोबाइल डिवाइसेस एंड इकोसिस्टम, तरुण पाठक ने कहा, "2021 की पहली छमाही में आईटेल ने अपने मजबूत उत्पाद पोर्टफोलियो और भारत में टियर  2 और नीचे के शहरों में मजबूत उपस्थिति के साथ अभूतपूर्व वृद्धि दर्ज की है। यह उपलब्धि ग्राहकों को मूल्य-संचालित पेशकश प्रदान करने के लिए आईटेल की प्रतिबद्धता के लिए  एक वसीयतनामा के रूप में है।"

उन्होंने कहा, "आगे बढ़ते हुए, हम बाजार में आईटेल के लिए बड़ी संभावनाएं देखते हैं और मानते हैं कि ब्रांड इस सेगमेंट में शीर्ष खिलाड़ियों के बीच अपनी स्थिति को सुरक्षित रखेगा।" फीचर फोन ब्रांड के रूप में आईटेल की यात्रा 6 हजार के तहत सबसे अधिक बिकने वाला फीचर फोन और स्मार्टफोन ब्रांड बनने और भारत में अपने संचालन के 5 वर्षों में स्मार्ट गैजेट्स और टीवी सेगमेंट में अपनी पहचान स्थापित करने के लिए उद्योग में उल्लेखनीय रहा है।

सीएमआर (साइबर मीडिया रिसर्च) इनसाइट्स ऑन द गो सर्वे के अनुसार, कंपनी ने कहा कि इसे 7,000 रुपये से कम के सेगमेंट में 'सबसे भरोसेमंद ब्रांड' भी माना जाता है। हाल ही में, ब्रांड ने किफायती 4जी स्मार्टफोन आईटेल ए23 प्रो लॉन्च किया, जिसे जियो द्वारा डिजिटल सेवाओं का एक नया आयाम लाने के लिए सहज नेटवर्क कनेक्टिविटी के साथ सराहा गया है।

आईटेल ने अपने मैजिक 2, 4जी फीचर फोन की भी घोषणा की, जिसमें 4जी कनेक्टिविटी के साथ-साथ बेहद फायदेमंद और लागत प्रभावी वाई-फाई और हॉटस्पॉट टेथरिंग विकल्प के साथ-साथ क्वालिटी फीचर्स भी शामिल हैं, जो इसे फीचर फोन यूजर्स के लिए इसे 'सुपरफोन' बनाता है। आईटेल की प्रीमियम किफायती विजन सीरीज को भी उपभोक्ताओं से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement