1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Reliance Jio ने दिया new year gift, फ्री वॉइस के साथ नए प्‍लान को देख खुश हो जाएंगे आप

Reliance Jio ने दिया new year gift, फ्री वॉइस के साथ नए प्‍लान को देख खुश हो जाएंगे आप

रिलायंस जियो ने बताया कि फ्री वॉइस कॉल के साथ आने वाले उसके लोकप्रिय रिचार्ज प्लान की कीमत प्रतिस्पर्धी कंपनियों की कीमत की तुलना में बहुत कम है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 01, 2021 9:39 IST
Reliance JIO new year 2021 best prepaid plan with free voice calls- India TV Paisa
Photo:JIO

Reliance JIO new year 2021 best prepaid plan with free voice calls

नई दिल्‍ली। अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अपने यूजर्स को नए साल 2021 का बेहतरीन तोहफा दिया है। रिलायंस जियो ने जहां एक ओर घरेलू वॉइस कॉल के लिए इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (आईयूसी) व्यवस्था खत्म होने के साथ भारत में अपने नेटवर्क से अन्य नेटवर्कों पर सभी कॉल एक जनवरी 2021 से मुफ्त करने की घोषणा की है। वहीं दूसरी ओर, फ्री वॉइस कॉल के साथ अपने लोकप्रिय रिचार्ज पैक को भी पेश किया है।

रिलायंस जियो ने बताया कि फ्री वॉइस कॉल के साथ आने वाले उसके लोकप्रिय रिचार्ज प्‍लान की कीमत प्रतिस्‍पर्धी कंपनियों की कीमत की तुलना में बहुत कम है। रिलायंस जियो के डेली 2जीबी डाटा प्‍लान, जिसकी वैलेडिटी 28 दिन है, की कीमत 129 रुपये, जबकि प्रतिस्‍पर्धी कंपनियों के यही प्‍लान 149 रुपये से शुरू हैं।

इसी प्रकार जियो के 24 दिन की वैलेडिटी के साथ डेली 1 जीबी डाटा प्‍लान की कीमत 149 रुपये है, वहीं दूसरी कंपनियों के प्‍लान 199 रुपये में हैं। 28 दिन की वैलेडिटी के साथ डेली 1.5जीबी डाटा वाले प्‍लान की कीमत जियो में जहां 199 रुपये है, वहीं अन्‍य कंपनियों में 249 रुपये है। 84 दिन की वै‍लेडिटी के साथ 1.5जीबी डाटा प्‍लान की कीमत जियो में 555 रुपये है, वहीं दूसरी कंपनियों के प्‍लान 598 रुपये में उपलब्‍ध हैं।

Reliance JIO new year 2021 best prepaid plan with free voice calls

Image Source : JIO
Reliance JIO new year 2021 best prepaid plan with free voice calls

आज से लागू होगी बिल एंड कीप व्‍यवस्‍था   

दूरसंचार नियामक के निर्देशों के अनुसार देश में एक जनवरी 2021 से ‘बिल एंड कीप’ व्यवस्था लागू की जा रही है, जिससे सभी घरेलू वॉयस कॉल के लिए आईयूसी शुल्क समाप्त हो जाएंगे। जियो ने कहा कि इंटरनेट के इतर घरेलू वॉइस कॉल शुल्क को शून्य पर वापस करने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करते हुए जैसे ही आईयूसी शुल्क खत्म होंगे, जियो एक बार फिर सभी ऑफ-नेट घरेलू वॉइस कॉल को मुफ्त कर देगी, जिसकी शुरुआत एक जनवरी 2021 से होगी। ऑन-नेट घरेलू वॉयस कॉल जियो नेटवर्क पर हमेशा मुफ्त रही हैं।

Reliance JIO new year 2021 best prepaid plan with free voice calls

Image Source : JIO
Reliance JIO new year 2021 best prepaid plan with free voice calls

क्‍या है ऑफ-नेट कॉल

सरल शब्दों में ऑफ-नेट कॉल उन कॉल को कहते हैं जो दूसरे नेटवर्कों पर की जाती हैं। पिछले एक साल से अधिक समय से, रिलायंस जियो ग्राहकों से दूसरे फोन नेटवर्क पर वॉइस कॉल करने पर प्रति मिनट छह पैसे का शुल्क ले रही थी, लेकिन साथ ही इसके बदले ग्राहकों को समान मूल्य का मुफ्त डेटा दिया जा रहा था।

399 रुपये वाला जियो रिचार्ज पैक

जियो के 399 रुपये वाले रिचार्ज पैक की वैलिडिटी 56 दिन है। इस प्लान में हर दिन 1.5 जीबी डेटा मिलता है। यानी हर दिन कुल 84 जीबी डेटा इस पैक में ऑफर किया जाता है। हर दिन मिलने वाले हाई-स्पीड डेटा खत्म होने के बाद स्पीड घटकर 64Kbps रह जाती है। जियो नेटवर्क पर अनलिमिटेड और नॉन-जियो नेटवर्क पर 2000FUP वॉइस कॉलिंग मिनट्स मिलते हैं। ग्राहक हर दिन 100 एसएमएस फ्री भेज सकते हैं। जियो एप्‍स का सब्सक्रिप्शन भी ग्राहकों को इस रिचार्ज पैक में फ्री मिलता है।

349 रुपये वाला जियो रिचार्ज पैक

जियो के 349 रुपये वाले रिचार्ज पैक की वैलिडिटी 28 दिन है। इस पैक में हर दिन 3GB हाई-स्पीड डेटा ऑफर किया जाता है। ग्राहक हर दिन मिलने वाले डेटा के खत्म होने के बाद 64Kbps स्पीड से डेटा खर्च कर सकते हैं। जियो नेटवर्क पर अनलिमिटेड और नॉन-जियो नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए 1000FUP मिनट्स मिलते हैं। हर दिन 100 एसएमएस मुफ्त भी इस रिचार्ज पैक में हैं। इसके साथ ही जियो एप्‍स का सब्सक्रिप्शन भी इस प्रीपेड प्लान में जियो ग्राहक मुफ्त ले सकते हैं।

399 रुपये वाला जियो पोस्टपेड प्लस रेंटल

जियो पोस्टपेड प्लस सर्विस के तहत भी कंपनी 399 रुपये वाला प्लान ऑफर करती है। इसकी वैलिडिटी एक बिल साइकल यानी 28 दिन है। ग्राहकों को इस प्लान में 75जीबी डेटा मिलता है। इसके बाद 10 रुपये प्रति जीबी के हिसाब से चार्ज लिया जाता है। इस प्लान में 200 जीबी डेटा रोलओवर की भी सुविधा है। ग्राहकों को हर नेटवर्क पर अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग मिनट्स इस प्लान में ऑफर किए जाते हैं। एसएमएस की सुविधा भी अनलिमिटेड है। जियो एप्‍स का सब्सक्रिप्शन भी इस पोस्टपेड प्लान में फ्री मिलता है। खास बात है कि जियो के इस पोस्टपेड प्लान में नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम और डिज्नी+हॉटस्टार वीआईपी का सब्सक्रिप्शन फ्री मिलता है।

यह भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें: Mukesh Ambani से छिना एशिया के सबसे अमीर आदमी का खिताब

यह भी पढ़ें: बुरी यादों के साथ विदा हो रहा है 2020, अब 2021 से है सभी को नई उम्‍मीदें

यह भी पढ़ें: सरकार ने किया एक लाख लोगों के लिए रोजगार का इंतजाम

यह भी पढ़ें: PFRDA ने NPS सब्‍सक्राइर्ब्‍स को निकासी के लिए उपलब्‍ध कराया ऑनलाइन ऑप्‍शन, देना होगा 500 रुपये का शुल्‍क

Write a comment