1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Mukesh Ambani से छिना एशिया के सबसे अमीर आदमी का खिताब, चीन के Zhong Shanshan ने हासिल किया ये स्‍थान

Mukesh Ambani से छिना एशिया के सबसे अमीर आदमी का खिताब, चीन के Zhong Shanshan ने हासिल किया ये स्‍थान

इस साल जोंग की संपत्ति 70.9 अरब डॉलर से बढ़कर 77.8 अरब डॉलर हो गई है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक संपत्ति में हुई इस वृद्धि के चलते जोंग धरती पर 11वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 31, 2020 10:46 IST
China’s bottled water king Zhong Shanshan...- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

China’s bottled water king Zhong Shanshan dethrones Mukesh Ambani as Asia’s richest person

नई दिल्‍ली। चीन के बोतल वाटर किंग कहे जाने वाले जोंग शानशन (Zhong Shanshan) अब एशिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति बन गए हैं। उन्‍होंने भारत के मुकेश अंबानी को पीछे छोड़कर यह स्‍थान हासिल किया है। पत्रकार, मशरूम फार्मिंग और हेल्‍थ केयर में अपने हाथ आजमा चुके जोंग मुकेश अंबानी और जैक मा अब एशिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति बन गए हैं।

इस साल जोंग की संपत्ति 70.9 अरब डॉलर से बढ़कर 77.8 अरब डॉलर हो गई है। ब्‍लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्‍स के मुताबिक संपत्ति में हुई इस वृद्धि के चलते जोंग धरती पर 11वें सबसे अमीर व्‍यक्ति बन गए हैं। 12वें स्‍थान पर मुकेश अंबानी का नाम है। 66 वर्षीय जोंग राजनीति से काफी दूर हैं।

China’s bottled water king Zhong Shanshan dethrones Mukesh Ambani as Asia’s richest person

Image Source : BLOOMBERG
China’s bottled water king Zhong Shanshan dethrones Mukesh Ambani as Asia’s richest person

जोंग की वैक्‍सीन निर्माता कंपनी बीजिंग वानताई बायोलॉजिकल फार्मेसी एंटरप्राइज कंपनी को इस साल अप्रैल में शेयर बाजार में लिस्‍ट कराया था। इसके एक महीने बाद उन्‍होंने अपनी वाटर बोतल कंपनी Nongfu Spring Co को भी हांगकांग शेयर बाजार में लिस्‍ट कराया और यह बहुत ही हिट आईपीओ रहा। वाटर बोतल कंपनी का शेयर 155 प्रतिशत प्रीमियम पर लिस्‍ट हुआ था। जोंग की फार्मा कंपनी कोविड-19 वैक्‍सीन को विकसित कर रही है, जिसकी वजह से उसके शेयरों में तेजी बनी हुई है। चीन में टेक्‍नोलॉजी कंपनी अलीबाबा की जांच करने के बाद जैक मा की संपत्ति घटकर 51.2 अरब डॉलर रह गई है, जो अक्‍टूबर में 61.7 अरब डॉलर थी।

यह भी पढ़ें: सरकार ने किया एक लाख लोगों के लिए रोजगार का इंतजाम

जोंग शानशन चीन के जेजियांग प्रांत के होंगजोऊ से हैं और पहले उन्होंने एक निर्माण कंपनी में वर्कर की तरह काम किया फिर एक अखबार में रिपोर्टर रहे और उसके बाद उन्होंने व्यापार में कदम रखा और पानी का कारोबार शुरू किया। इस समय दुनिया के अमीर लोगों की सूची में आमतौर पर टेक्‍नोलॉजी दिग्‍गज ही पाए जाते हैं लेकिन इस अमीर व्यक्ति के चर्चा में रहने का सबसे विशेष कारण यह है कि ये इलेक्ट्रॉनिक तकनीक से जुड़ा कारोबार नहीं करते हैं बल्कि पानी का व्यवसाय करते हैं।

यह भी पढ़ें:  PFRDA ने NPS सब्‍सक्राइर्ब्‍स को निकासी के लिए उपलब्‍ध कराया ऑनलाइन ऑप्‍शन, देना होगा 500 रुपये का शुल्‍क

झोंग शानशन ने 1996 में Nongfu की स्‍थापना की थी, जब चीन में बोतल बंद पानी का बाजार फलना-फूलना शुरू हुआ था। चीन के बोतल बंद पानी बाजार में Nongfu Spring नंबर वन कंपनी है। कंपनी ने आईपीओ के जरिये 1.1 अरब डॉलर की भारीभरकम राशि जुटाई है।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X