1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारत दुनिया की टॉप-3 अर्थव्‍यवस्‍थाओं में होगा शामिल, मुकेश अंबानी ने जताया भरोसा

भारत दुनिया की टॉप-3 अर्थव्‍यवस्‍थाओं में होगा शामिल, मुकेश अंबानी ने जताया भरोसा

फेसबुक प्रमुख मार्क जुकरबर्ग के साथ एक वर्चुअल चर्चा करते हुए अंबानी ने कहा कि भारत का मध्यम-वर्ग, जो वर्तमान में देश की कुल जनसंख्या का लगभग 50 प्रतिशत है, हर साल 3 से 4 प्रतिशत की दर से बढ़ेगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: December 15, 2020 13:13 IST
India will grow to be among top 3 economies in 2 decades, said Ambani- India TV Paisa
Photo:FACEBOOK

India will grow to be among top 3 economies in 2 decades, said Ambani

नई दिल्‍ली। अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी ने मंगलवार को कहा कि अगले 20 वर्षों के दौरान भारत बहुत तेज गति से वृद्धि करेगा और यह दुनिया की टॉप-3 अर्थव्‍यवस्‍थाओं में से एक होगा। इतना ही नहीं देश में प्रति व्‍यक्ति आय भी बढ़कर लगभग दोगुना हो जाएगी। फेसबुक प्रमुख मार्क जुकरबर्ग के साथ एक वर्चुअल चर्चा करते हुए अंबानी ने कहा कि भारत का मध्‍यम-वर्ग, जो वर्तमान में देश की कुल जनसंख्‍या का लगभग 50 प्रतिशत है, हर साल 3 से 4 प्रतिशत की दर से बढ़ेगा।

अंबानी ने कहा कि अधिक मूल्‍य सृजन का मतलब है अधिक रोजगार और अधिक व्‍यापार। और हमारे प्‍लेटफॉर्म्‍स और टूल्‍स, जो हम छोटे कारोबारियों और व्‍यक्तिगत उपभोक्‍ताओं को उपलब्‍ध कराएंगे, के साथ मिलकर हम भारत को 5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनाने में सफल होंगे और समाज के सबसे निचले स्‍तर पर अधिक समान संपत्ति विकास के साथ भारत को अधिक समानता वाला देश बनाने में सफल होंगे।   

अंबानी ने कहा कि मेरा यह दृढ़ विश्‍वास है कि अगले दो दशकों में, भारत दुनिया में शीर्ष तीन अर्थव्‍यवस्‍थाओं में से एक होगा। लेकिन इससे भी अधिक महत्‍वपूर्ण बात यह है कि यह एक प्रमुख डिजिटल समाज बनेगा। युवा जनसंख्‍या के साथ यहां एक आधुनिक समाज होगा और नए व्‍यवसाय इसे चलाएंगे। और हमारी प्रति व्‍यक्ति आय 1800-2000 डॉलर प्रति व्‍यक्ति से बढ़कर 5000 डॉलर प्रति व्‍यक्ति हो जाएगी। हमारी मिड-इनकम या भारत में मिडल क्‍लास, जिसकी कुल जनसंख्‍या में हिस्‍सेदारी अभी लगभग 50 प्रतिशत है, हर साल तीन से चार प्रतिशत तक बढ़ेगा। और मेरा मानना है कि फेसबुक, जियो और दुनिया की बहुत सी अन्‍य कंपनियों एवं उद्यमों के पास भारत में एक सुनहरा अवसर है, जिसका फायदा वह उस आर्थिक और सामाजिक बदलाव का हिस्‍सा बन कर उठा सकते हैं, जि‍से हम देख रहे हैं और जो आने वाले दशकों में और तेज होगा।   

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X